फिर श्रीलंका लौटेंगे जनता के गुस्से से भागे गोटबाया राजपक्षे

in #sri2 years ago

Lko samachar

news_1661237033_download_8105589929.jpg

उच्च पदस्थ सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि विक्रमसिंघे ने कथित रूप से राजपक्षे से संपर्क किया है और उनकी श्रीलंका वापसी के लिए इंतज़ामों को लेकर चर्चा की है।
श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने अपने पूर्ववर्ती गोटबाया राजपक्षे से बात की है और उनके संकटग्रस्त देश में लौटने के इंतजामों को लेकर चर्चा की। राजपक्षे (73) उनकी सरकार के खिलाफ भड़के प्रदर्शनों के बाद पिछले महीने देश से भाग गए थे और राष्ट्रपति पद से इस्तीफा दे दिया था। वह अपनी पत्नी लोमा राजपक्षे के साथ बैंकॉक के एक होटल में रह रहे हैं।
डेली मिरर' अखबार ने उच्च पदस्थ सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि विक्रमसिंघे ने कथित रूप से राजपक्षे से संपर्क किया है और उनकी श्रीलंका वापसी के लिए इंतज़ामों को लेकर चर्चा की है। खबर के मुताबिक, सत्तारूढ़ दल श्रीलंका पोदुजाना पेरामुना के राष्ट्रीय आयोजक बासिल राजपक्षे ने हाल में विक्रमसिंघे से मुलाकात की थी और पूर्व राष्ट्रपति की देश में जल्द वापसी कराने की मांग की थी। उसमें कहा गया है कि राजपक्षे की वापसी की तारीख को अभी अंतिम रूप नहीं दिया गया है लेकिन इस तरह की अटकलें हैं कि वह इस हफ्ते बैंकॉक से यहां आ सकते हैं। पिछले हफ्ते, मुख्य विपक्षी दल समागी जाना बालवेगया (एसजेबी) ने कहा था कि राजपक्षे को देश लौटने का अधिकार है, लेकिन धन के दुरुपयोग के आरोपों के लिए उन पर मुकदमा चलाया जाना चाहिए क्योंकि उन्हें कानूनी छूट हासिल नहीं है। 'डेली मिरर' ने यह भी दावा किया है कि अमेरिका में राजपक्षे के वकीलों ने 'ग्रीन कार्ड' हासिल करने के लिए उनके आवेदन के लिए पिछले महीने से ही प्रक्रिया शुरू कर दी थी। राजपक्षे की पत्नी अमेरिकी नागरिक हैं और इस आधार पर उन्हें 'ग्रीन कार्ड' मिल सकता है। 2019 में, राजपक्षे ने राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के लिए अपनी अमेरिकी नागरिकता छोड़ दी थी। दैनिक ने कहा कि राजपक्षे ने अपने वकीलों से सलाह-मशविरा किया और इस महीने के अंत में श्रीलंका लौटने का फैसला किया क्योंकि सुरक्षा चिंताओं के कारण उन्हें थाइलैंड में कहीं आने जाने की अनुमति नहीं हैं।