भारत की निख़त ज़रीन ने वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप जीतकर रचा इतिहास

in #sports2 years ago

IMG-20220520-WA0140.jpgभारत की निख़त ज़रीन ने 52 किलो भार वर्ग में महिलाओं की वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप जीतकर इतिहास रच दिया है। भारतीय बॉक्सर निखत ज़रीन ने गुरुवार को तुर्की के इस्तांबुल में खेले गए फ़्लाईवेट फ़ाइनल मुकाबले में थाईलैंड की जितपोंग जुतामास को हरा कर गोल्ड मेडल भारत के नाम किया।

महिला मुक्केबाज ने बुधवार को उन्होंने ब्राज़ील की कैरोलिना डी अलमैडा को हराकर फ़ाइनल मुक़ाबले में जगह बनाई थी। 25 वर्षीय ज़रीन जूनियर वर्ल्ड चैंपियन रह चुकी हैं। इसके साथ ही निख़त ज़रीन वर्ल्ड चैंपियनशिप जीतने वाली पांचवीं भारतीय महिला बॉक्सर बन गई हैं। निखत वर्ल्ड चैंपियनशिप जीतने वाली पांचवीं महिला मुक्केबाज बनी है। उनसे पहले मैरी कॉम, सरिता देवी, जेन्नी आरएल और लेखा केसी ये खिताब पा चुकी हैं।

IMG-20220520-WA0141.jpgअपनी जीत के बाद मीडिया के साथ हुई एक वर्चुअल बातचीत में निखत ने कहा, "ये जीत मेरे माता-पिता के लिए है. मैं जब भी अपनी मां को फ़ोन करती वो नमाज़ पढ़ कर आ रही होती थीं और मेरी जीत के लिए दुआ करती थीं।" उन्होंने कहा कि "ये दुआ ऊपर वाले ने क़ुबूल की, ये जीत ये गोल्ड उनका है। सबको पता है कि मेरे पिता ने मुझे कितना सपोर्ट किया है। मेरी जीत मेरे माता-पिता को समर्पित है. जब मेरा बुरा वक़्त चल रहा था तो मेरे साथ कोई नहीं था, लेकिन मेरे माता-पिता, मेरा परिवार मेरे साथ था।"

IMG-20220520-WA0142.jpgइस बेहतरीन जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी निखत को बधाई देते हुए ट्वीट किया, " हमारे मुक्केबाजों ने हमें गौरवान्वित किया है! महिला विश्व मुक्केबाज़ी चैम्पियनशिप में शानदार स्वर्ण जीतने के लिए मैं निखत ज़रीन को बधाई देता हूं। इसके साथ ही इस प्रतियोगिता में मनीषा मौन और परवीन हुड्डा को भी कांस्य जीतने के लिए बधाई।"