साउथ अफ्रीका में 'मिनी आईपीएल' की तैयारी पूरी, देखिए क्या होंगे टीमों के नाम

in #sports2 years ago

4dn4plq_ipl-auction-generic-bcciipl_650x400_19_February_21.webp

साउथ अफ्रीका में आईपीएल की तर्ज पर एक नई टी20 लीग शुरू करने की तैयारी चल रही है जिसमें आईपीएल टीमों के मालिक काफी दिलचस्पी दिखा रहे हैं. बताया जा रहा है कि हर साल फरवरी मार्च में इस लीग का आयोजन किया जा सकता है. क्रिकबज में छपी खबर की मानें तो मुंबई इंडियंस के मुकेश अंबानी, सीएसके के एन श्रीनिवासन, डीसी के पार्थ जिंदल, एसआरएच के मारन, एलएसजी के संजीव गोयनका और आरआर के मनोज बडाले अगले साल शुरू होने वाली साउथ अफ्रीका टी 20 लीग की 6 फ्रेंचाइजी टीमों को खरीदने के लिए तैयार हैं. हालांकि किसी भी चीज की अभी आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है.

हालांकि ऐसा बताया जा रहा है इस महीने के आखिर तक टीमों की घोषणा की जा सकती है. मुंबई इंडियंस केप टाउन में अपनी टीम बनाने के लिए तैयारी कर रही है. सबसे लोकप्रिय आईपीएल फ्रेंचाइजी में से एक चेन्नई सुपर किंग्स को जोहान्सबर्ग शहर के नाम से टीम दिए जाने की संभावना है, जबकि दिल्ली कैपिटल के सह-मालिक जिंदल की टीम प्रिटोरिया सेंचुरियन में होगी, इसे प्रिटोरिया कैपिटल्स का नाम दिया जाएगा. MI और CSK ने सबसे बड़ी वित्तीय बोली लगाई, जो INR 250 करोड़ के करीब है. आईपीएल मॉडल के अनुसार, प्रत्येक फ्रेंचाइजी को 10 साल के लिए फ्रैंचाइज़ी शुल्क का 10 प्रतिशत का भुगतान पहले ही करना होगा.

माना जाता है कि संजीव गोयनका, जिन्होंने पिछले साल आईपीएल की लखनऊ फ्रैंचाइज़ी हासिल की थी, माना जाता है कि उनकी दिलचस्पी डरबन फ्रैंचाइज़ी में है. शेष दो शहरों में से सनराइजर्स हैदराबाद की टीम पोर्ट एलिजाबेथ में हो सकती है जबकि रॉयल्स के पास पार्ल में अपनी टीम बनाने की उम्मीद है.