लगते ही टूटने लगे स्पीड ब्रेकर नहीं लग पाती लगाम

in #speed2 years ago

hqdefault.jpg
नगर में तेज गति से दाने वालों की गति पर लगाम लगाने के लिए लाखों रुपए खर्च करके स्पीड ब्रेकर लगाए लेकिन ये दो-तीन महीने में टूट गए। वर्तमान में हालत यह है कि इन स्पीड ब्रेकर में से अधिकाश पूरी तरह से गायब हो गए है। हालांकि अभी दिन पूर्व ही फिर से नए छोटे वाले कुछ लगाए, लेकिन ये भी कई जगह से टूटने लगे है। जिसका डर रहता है। नगर में लगाए स्पीड ब्रेकर की हालत देखकर लगता है कि गति कम करने के लिए जो लाखों रुपए का खर्च किया था, जो बेकार हो रहा है। गौरतलब की नगर के विभिन्न मार्गों पर स्पीड ब्रेकर सड़कों से गुम हो होने लगे है। मुख्य सड़कों पर यातायात के चलते स्पीड ब्रेकर उड़ गए। तीन नगर के मुख्य मार्गों पुराना स्टैंड बस स्टैंड अस्पताल चौराहा आदि इलाकों दुर्घटनाएं आम हो गई है। स्पीड ब्रेकर के अभाव में वाहन चालक तेज गति से चल रहे है. जिससे हर समय दुर्घटना का भय बना रहा है। दरसअल, नगर के मुख्य मार्गों के अलावा आंतरिक मार्गों पर करीब साढ़े लाखों रुपए की लागत से स्पीड ब्रेकर वर्ष 2017 में बनाए गए थे !

दो-तीन महीने में टूटे गए स्पीड ब्रेकर

इधर जानकारों की मानें तो प्लास्टिक से बने से स्पीड ब्रेकर ज्यादा भार नहीं सह पाते इसलिए से तीन महीने में ही टूट जाते हैं। ये है नगर में ही टूटे पड़े आधे अधूरे प्लास्टिक ब्रेकर दिखते हैं तो कहीं बेकर को सिर्फ से दिखती है। जो दुर्घटनाका कारण बनती है। वर्तमान में भी कई जगह नए छोटे वाले स्पीड ब्रेकर लगाये गए है किन्तु अभी से टूटने लगे है।

टूटे ब्रेकर बने जी का जंजाल

नगर में मुख्य मार्ग से अन्य सड़के सभी जगह प्लास्टिक के बने स्पीड ब्रेकर दिख जाएंगे। अधिकतर जगहों पर टूटे-फूटे में मिले है। उस रोड से गुजरने वाले वाहन चालकों को कोशिश होती है कि उस टूटी हुई जगह से जल्दी से बाहर निकाला जाए। इस होड़ में ब्रेकर पर स्पीड कम होने की बजाय और बड़ जाती है जिससे दुर्घनाएं हो जाती है।