Shocking: अंतरिक्ष में टॉवल से पानी निचोड़ने पर क्या होता है? Video देख चौंक गए लोग

in #space2 years ago

Space Video: सोशल मीडिया (Social Media) पर रोजाना हजारों वीडियो वायरल होते हैं, लेकिन उनमें से अंतरिक्ष में पानी निचोड़ने का एक ऐसा वीडियो वायरल हो रहा है जिसे देखने के बाद आप हैरान रह जाएंगे।Newz Fast, New Delhi आपने शायद अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (International Space Station) पर पानी के बुलबुले तैरते हुए वीडियो देखे होंगे, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि अगर कोई अंतरिक्ष में एक गीला तौलिया निचोड़ता है तो पानी का क्या होगा?

एक वायरल वीडियो, जो ट्विटर पर सामने आया है। वीडियो में एक अंतरिक्ष यात्री (Astronaut) को देख सकते हैं कि जब पानी से लथपथ एक तौलिया को निचोड़ते हैं तो क्या होता है।तौलिया से निचोड़ा पानी तो हुआ ऐसा हाल
कमांडर क्रिस हैडफील्ड (Commander Chris Hadfield) ने पानी के एक थैले को एक वॉशक्लॉथ पर निचोड़ा और पानी पूरी तरह से तौलिये में लिपट गया। पानी का एक बूंद भी नीचे की तरफ नहीं गिरा।

हालांकि, उन्होंने अंतरिक्ष स्टेशनों के लिए टॉवल डिजाइन किए गया, ताकि पानी हवा में इधर-उधर न तैर पाए। तौलिया भीगने के बाद रिटायर्ड कनाडाई अंतरिक्ष यात्री ने कैमरे के सामने तौलिया रखा और इसके दोनों सिरों को विपरीत दिशाओं में घुमा दिया।अंतरिक्ष यात्री ने वीडियो में दिखलाया
यह ऐसा इसलिए है क्योंकि पानी में सतह टेंशन होता है। पानी के अणु गुरुत्वाकर्षण से प्रभावित होने पर आपस में चिपक जाते हैं, जिससे एक प्रकार का लिक्विड जेल (Liquid Gel) बन जाता है। इस पर अंतरिक्ष यात्री ने वीडियो बताया कि पानी हाथ पर लगभग लिक्विड जेल जैसा हो जाएगा।
यहां देखे वीडियो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें