सोलर पैनल न सही Solar Biscuit लगा कर बचाएं पैसा

in #solarpanels2 years ago

IMG_20220601_134259.jpg
गर्मियों के मौसम में बिजली की खपत बढ़ जाती है। घरों में एसी, फ्रिज और कूलर आदि का इस्तेमाल जम कर होता है। ज्यादा बिजली इस्तेमाल होने से बिजली बिल भी अधिक आता है। इससे आपकी जेब पर खर्च का बोझ बढ़ जाता है। ऐसे में सवाल यह है कि बिजली के बढ़े हुए बिल से बचने का क्या तरीका है? इसका एक तरीका है सोलर पैनल। भारत में धूप, खास कर गर्मियों में, काफी अच्छी रहती है। सोलर पैनल की मदद से आप बिजली के बिल को कम कर सकते हैं। मगर ये पैनल लगाने के लिए आपके पास छत हो। यदि छत न हो तो क्या करें तो आप सोलर बिस्किट का इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हां ये एक दम नया तरीका है। आइए जानते हैं कैस आप सोलर बिस्किट से बिजली बचा सकते हैं।
मैथ्यू, नसीर और तरुण नाम के तीन दोस्तों ने सोलर बिस्किट की एक कंपनी 2020 में शुरू की। उनके स्टार्टअप का नाम है संडेग्रिड्स। उनके दिमाग में सवाल आया कि अपार्टमेंट में रहने वाले लोग कम जगह में कैसे सोलर पैनल लगा सकते हैं। इसीलिए उन्होंने सोलर बिस्किट का आइडिया निकाला। आगे जानिए कि ये कैसे काम करते हैं।
सोलर बिस्किट या डिजिटल सोलर ऑनलाइन बेचे जाते हैं। ये सोलर प्लांट के एक हिस्से की एक यूनिट है, जिसे उपयोगकर्ता रिजर्व कर सकते हैं। जब कोई ग्रुप या व्यक्ति बिजली का इस्तेमाल करने के लिए सोलर बिस्किट का उपयोग करता है तो वे अपने बिस्किट से रिटर्न या पावर डिविडेंड प्राप्त कर सकते हैं। ये एक तरह का क्रेडिट है। यह ग्रीन फाइनेंशियल निवेश का एक नया तरीका है। इससे ग्रीन एनर्जी को प्रोत्साहन मिलेगा और साथ ही कार्बन उत्सर्जन कम होगा।
द बेटर इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार अपने बिजली बिल की भरपाई के लिए जितने सोलर बिस्किट की जरूरत पड़ेगी उतने ले लें। उनसे जनरेट होने वाली बिजली की प्रत्येक यूनिट के लिए ऊर्जा क्रेडिट मिलत है। इस क्रेडिट का उपयोग बिजली बिल के भुगतान में किया जा सकता है। आपको केवल बचा हुआ पैसा, यदि कोई हो, देना होगा। पैसों की कमी, कम जगह, कम धूप वाली लोकेशन, अस्थायी घर जैसे दिक्कतों का समाधान है सोलर बिस्किट। एक बिस्किट की कीमत 600 रु और क्षमता 10 वॉट की है।
तरुण के अनुसार वे होस्ट साइटों (जो उनके साथ भागीदार हों) पर सोलर सिस्टम इंस्टॉल करते हैं और उपयोगकर्ता सिस्टम से अपनी जरूरत के बिस्किट को चुन सकते हैं। होस्ट पावर के लिए भुगतान करता है और क्रेडिट उपयोगकर्ताओं को दिया जाता है। इस तरह, उपयोगकर्ता इन क्रेडिट को जोड़कर अपने बिजली बिल में बचत करते हैं। मैथ्यू के अनुसार आप अपने 6000 रु के बिल को 300 रु तक (यानी 95 फीसदी की बचत) घटा सकते हैं।