सोजत पत्नी की हत्या के प्रकरण में पति को आजीवन कारावास अपर जिला एवं सेशन न्यायालय ने सुनाया फैसला

in #sojat2 years ago (edited)

सोजत

संजय देवड़ा सोजत पाली राजस्थान
वर्थियम न्यूज के साथ
सोजत. पत्नी की हत्या के प्रकरण में अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश सोजत श्रीमती नीतू आर्य ने मुलजिम पति कानाराम जोशी को बाद सुनवाई धारा 302 भादस में दोषी पाए जाने पर आजीवन कारावास सजा एवं पचास हजार रूपये अर्थदण्ड से दण्डित किया है। राज्य सरकार की ओर पैरवी अपर लोक अभियोजक गजेन्द्र सोनी ने की।
अपरलोक अभियोजक सोनी ने बताया कि चार वर्ष पूर्व पांचेटिया हाल सोजत सिटी निवासी कानाराम पुत्र बंशीलाल जोशी ने पुलिस थाना में उपस्थित होकर एक लिखित रिपोर्ट पेश कि मेरी पत्नी विमला सुबह घर पर अकेली थी। मेरे कोई बाल बच्चें नही मै दिन में तीन बजे घर पहुचा तो घर का दरवाजा खुला था कमरे के अंदर मेरी पत्नी खून से लथपथ थी ओर मौत हो चुकी थी। मेरे औरत के पहने हुए चांदी के छड़े व गले में सोने का मादलिया पहने हुए थे। मगर गले में रखा चांदी का कंदोरा, चांदी का सिक्का व छह हजार रूपये नकद गायब थे। किसी अज्ञात चोर ने मेरी औरत के सिर में पत्थर मारकर हत्या कर दिन के समय ये घटना की है। मैनें घटना की सूचना मेरे साले गोपाल एवं मेरे भाई इन्द्राराम वगैरा को सूचना देकर बुलाया। उसके बाद पुलिस मौके पर पहुची। रिपोर्ट पर मुकदमा नं. 202/ 2019 धारा 302,454,380 भादस में प्रकरण दर्ज तफ्तीश शुरू की गई। घटना के दूसरे दिन मृतका के भाई गोपाल डाकोत ने भी कानाराम के विरूद्ध रिपोर्ट दी कि मेरी बहन प्रेमलता उर्फ विमला जोशी की हत्या मेरे बहनोई कानाराम वगैरह ने पत्थरों वार उसकी हत्या कर दी।image_search_1664366383400.jpg
प्रकरण में पुलिस ने अनुसंधान कर मुलजिम कानाराम के विरूद्ध धारा 302 भादस में चालान किया। जिस पर अपर जिला एवं सत्र न्यायालय ने मुलजिम कानाराम को धारा 302 भादस आरोप लगाया। ताबाद प्रकरण में राज्य सरकार की ओर से 21 गवाहों के बयान लिए गए एवं 32 दस्तावेजों व 10 आर्टीकल्स को प्रदर्शित करवाया गया। तत्पश्चात माननीय न्यायालय द्वारा कानाराम धारा 313 में बयान मुलजिम हुए। बाद सुनवाई न्यायालय ने प्रकरण में मुलजिम कानाराम उर्फ विनोद को अपनी पत्नी की हत्या का दोषी पाए जाने पर धारा 302 भादस में मुलजिम कानाराम को 47 पेज का फैसले में आजीवन कारावास की सजा एवं पचास हजार रूपये अर्थदण्ड से दण्डित किया गया है।