भगवान लव-कुश के जीवन से प्रेरणा लेकर उन्हीं के वचनों पर सभी को आगे बढ़ना चाहिए:डॉ.जीएस धर्मेश

in #social2 years ago

Love-Kush-Jayanti-1170x658.jpg

आगरा। लव-कुश जयंती समारोह समिति कुशवाह समाज की ओर से नरीपुरा स्थित टी-आर उत्सव भवन में लव कुश जयंती समारोह का आयोजन किया गया।

इस समारोह में मुख्य अतिथि के रुप में सांसद राजकुमार चाहर की धर्मपत्नी लक्ष्मी चाहर, जिला अध्यक्ष गिर्राज सिंह कुशवाहा, विधायक डॉक्टर जी एस धर्मेश, एमएलसी विजय शिवहरे, पूर्व विधायक हेमलता दिवाकर कुशवाहा, पूर्व चेयरमैन कॉपरेटिव बैंक गंगाधर कुशवाहा शामिल हुए। कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य अतिथियों ने भगवान लव-कुश के चित्र पर माल्यार्पण करके और दीप प्रज्वलन कर की जिसके बाद सांस्कृतिक कार्यक्रमों की शुरुआत हुई।

लवकुश जयंती समारोह के दौरान छोटे-छोटे बच्चे भगवान श्री राम सीता मैया और लव कुश के स्वरूप को धारण करके जैसे ही मंच पर पहुंचे सभी लोग भाव विभोर हो गए। सभी लोगों ने श्रद्धा भाव के साथ इन स्वरूपों को नमन किया और फिर इसके बाद लव कुश के स्वरूपो ने प्रभु श्री राम और सीता मैया के जीवन से सभी को रूबरू कराया, साथ ही भगवान लवकुश के जीवन की भी जानकारी दी गई।

लवकुश जयंती समारोह के दौरान समाज के लोगों ने भगवान लवकुश की प्रतिमा चौराहे पर लगाए जाने की मांग उठाई। उनका कहना था जैसे अन्य समाज अपने आराध्यों की प्रतिमा चौराहे पर लगवा रहे हैं उनके नाम से चौराहों का नामकरण भी हो रहा हैं लेकिन कुशवाहा समाज के किसी भी आराध्य की कोई प्रतिमा नहीं लगी है। इसीलिए भगवान लव-कुश की प्रतिमा लगे।

इस पूरे कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे विधायक भगवान सिंह कुशवाहा ने कहा कि लव-कुश हमारे आराध्य हैं। उनकी प्रतिमा चौराहे पर नहीं बल्कि समाज के हर घर में होनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि एक विशेष रूप से अभियान चलाया जाएगा और समाज को जागरूक किया जाएगा जिससे समाज अपने घर में प्रभु श्री राम सीता मैया के साथ-साथ प्रभु लव कुश की प्रतिमा या चित्र अपने अपने घरों में रखें और भगवान लव-कुश से प्रेरित होकर उनके पद चिन्हों पर चलने का प्रयास करते रहे।

लवकुश जयंती समारोह के दौरान समिति की ओर से सम्मान समारोह का भी आयोजन किया गया था। इस समारोह में कुशवाहा समाज के जनप्रतिनिधियों एवं समाज के वरिष्ठ वृद्ध जनों का सम्मान किया गया।

सभी को साफा व माला पहनाई गई और उसके बाद फिर उन्हें लवकुश जयंती समारोह का स्मृति चिन्ह भेंट किया गया। समिति की ओर से लव कुश जयंती पर सम्मान पाकर सभी लोग काफी उत्साहित नजर आए।

काफी संख्या में समाज के जनप्रतिनिधि इस कार्यक्रम में पहुंचे थे तो वहीं समाज को एक सीख देने का काम कर रहे वरिष्ठ और वृद्ध जन भी इस अवसर पर सम्मानित होकर अपने आपको गौरवान्वित महसूस कर रहे थे।

पूर्व चेयरमैन कॉपरेटिव बैंक गंगाधर कुशवाहा ने मंच से कहा कि समाज में व्याप्त कुरीतियों को दूर करना और समाज को शिक्षित बनाना हमारा प्रथम कार्य होना चाहिए। क्योंकि समाज आज भी पिछड़ा हुआ नजर आता है।

समाज में एकजुटता भी नहीं है। इसीलिए हम राजनीतिक और शैक्षणिक दोनों ही क्षेत्रों में पिछड़े हुए नजर आते हैं। आज हमें संकल्प लेना चाहिए कि हम अपने समाज के उत्थान और शिक्षित बनाने के लिए हर संभव कदम उठाएंगे।

सपा के पूर्व महासचिव उदल सिंह कुशवाहा ने भी कहा कि समाज को एकजुट करना जरूरी है। समाज में जितनी भी समितियां और संगठन कार्य कर रहे हैं, उनकी बराबर बैठक होनी चाहिए जिससे समाज में व्याप्त कुरीतियों को खत्म किया जा सके।

एमएलसी विजय शिवहरे का कहना था कि आज लव कुश जयंती समारोह में समाज ने बढ़ चढ़कर भाग लिया है। इससे समाज की एकजुटता का पता चलता है, साथ ही समाज के लोगों में आपसी संवाद भी ठीक-ठाक दिखता है।

इसीलिए तो इतना बड़ा भव्य आयोजन हो सका है। विधायक डॉक्टर जीएस धर्मेश ने कहा कि लवकुश कुशवाहा समाज के नहीं बल्कि सभी के आराध्य हैं। हमें भगवान लव-कुश के जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए और उन्हीं के वचनों पर चलना चाहिए कुशवाह समाज भी उन्हीं के पदचिन्हों पर अग्रसर हो रहा है।

जिला अध्यक्ष गिरिराज सिंह कुशवाहा ने इस पूरे आयोजन और भव्य कार्यक्रम के लिए समाज और समिति के पदाधिकारियों को धन्यवाद दिया। साथ ही इस कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे विधायक भगवान सिंह कुशवाहा के इस प्रयास की भी सराहना की।

कार्यक्रम के दौरान समिति के जिला अध्यक्ष महेश कुशवाहा, महासचिव मनीष सिंह कुशवाहा, कोषाध्यक्ष चंद्रभान कुशवाहा, संरक्षक मोहन कुशवाहा, मीडिया प्रभारी अशोक कुशवाहा, उपाध्यक्ष पवन कुशवाहा, राजू कुशवाहा मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

Sort:  

Like my post