कायाकल्प अभियान के शुभारंभ पर प्रदेश की 1625 संस्थाओं को 66.5 करोड़ की राशि सिंगल क्लिक से हस्तांतरित

in #social2 years ago

कायाकल्प अभियान के शुभारंभ पर प्रदेश की 1625 संस्थाओं को 66.5 करोड़ की राशि सिंगल क्लिक से हस्तांतरितFB_IMG_1660093968947.jpg

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कुशाभाऊ ठाकरे सभागृह में सोमवार को आयोजित संपूर्ण कायाकल्प अभियान के शुभारंभ समारोह और पुरस्कार वितरण समारोह में प्रदेश की 1625 स्वास्थ्य संस्थाओं को सामान्य एवं विशेष मरम्मत हेतु 66.05 करोड़ की राशि सिंगल क्लिक से ट्रांसफर की। इस अवसर पर चिकित्सालय में बेहतर एवं गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा देने वाली स्वास्थ्य संस्थाओं प्रशस्ति पत्र एवं स्मृति चिन्ह देकर पुरस्कृत किया गया। वर्चुअली प्रसारित कार्यक्रम को कलेक्टर श्री संदीप जी आर, सीएमएचओ डॉ. लखन तिवारी, जिला चिकित्सालयों के चिकित्सकों एवं अधिकारियों द्वारा ऑडिटोरियम छतरपुर में सुना गया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि हम अस्पतालों के स्वरुप को बदलने का कार्य कर रहे हैं। इस वर्ष के बजट में स्वास्थ्य के लिये गत वर्ष की अपेक्षा 30 प्रतिशत अधिक बजट दिया गया है। एक जमाना था जब सरकारी अस्पतालों के नाम पर गंदगी के अंबार का चित्र समक्ष आ जाता था, लेकिन अब सफाई की व्यवस्था एवं फर्नीचर आदि बदलने के साथ-साथ एक बेड के लिए 7 दिनों के लिये 7 चादरें स्वीकृत कर दी गई हैं सभी अस्पतालों में हेल्प डेस्क जरूरी है। वहां से मरीजों को गाइड कीजिए।
उन्होंने कहा कि 25 सितंबर तक मध्यप्रदेश में कोविड से सुरक्षा के लिए प्रिकॉशन डोज लगाने का अभियान जारी है। जो पात्र हैं वह वैक्सीन जरूर लगवाएं। कोविड के दौरान अद्भुत काम हुआ है। लोग प्राइवेट की जगह सरकारी अस्पतालों की ओर रुख करने लगे थे। इसके लिए मैं बधाई देता हूं। कार्यक्रम में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ने संबोधित किया। अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य विभाग द्वारा सम्पूर्ण कायाकल्प उद्देश्य पर सारगर्भित प्रकाश डालते हुये इस अभियान में की जाने वाली गतिविधियों की जानकारी दी।