सुलतानपुर समाचार: शहर में लगने लगे स्मार्ट बिजली मीटर

in #smart15 days ago

सुल्तानपुर 01 सितम्बरः (डेस्क)सुल्तानपुर में विद्युत वितरण निगम ने शुरू किया स्मार्ट मीटर लगाने का अभियान

IMG_20240812_212911_023.jpg

सुल्तानपुर जिले में करोड़ों रुपये के घाटे में चल रहे मध्यांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (एमवीवीएनएल) ने उपभोक्ताओं के यहां स्मार्ट मीटर लगवाना शुरू कर दिया है। शहर में पहले चरण में सरकारी कार्यालयों में तीन स्मार्ट मीटर लगाकर इसकी शुरुआत की गई है। सरकारी कार्यालयों के बाद अब क्रमशः उपभोक्ताओं के घरों में भी स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे।

स्मार्ट मीटर क्या हैं और इनके क्या फायदे हैं?
स्मार्ट मीटर वह उपकरण हैं जो उपभोक्ता द्वारा खर्च की गई बिजली की मात्रा को डिजिटल रूप में मापते हैं और इसकी जानकारी सीधे बिजली कंपनी को भेजते हैं। ये मीटर एक एडवांस्ड मीटरिंग इंफ्रास्ट्रक्चर (एएमआई) पर काम करते हैं।

स्मार्ट मीटर लगने से उपभोक्ताओं को कई फायदे होंगे:

• उपभोक्ता द्वारा खर्च की गई बिजली का पूरा विवरण उपलब्ध रहेगा।

• मीटर से संबंधित शिकायतों में कमी आएगी।

• बिजली चोरी पर अंकुश लगेगा।

• उपभोक्ताओं को समय पर बिल मिलेंगे।

• बिजली कंपनी को भी राजस्व में वृद्धि होगी।

सुल्तानपुर में स्मार्ट मीटर लगाने की प्रक्रिया
सुल्तानपुर में स्मार्ट मीटर लगाने की प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है। पहले चरण में शहर के प्रमुख सरकारी कार्यालयों में तीन स्मार्ट मीटर लगाए गए हैं। इसके बाद अब क्रमशः उपभोक्ताओं के घरों में भी स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे।

विद्युत विभाग के अधिकारियों का कहना है कि स्मार्ट मीटर लगने से उपभोक्ताओं को कई फायदे होंगे। उपभोक्ता द्वारा खर्च की गई बिजली का पूरा विवरण उपलब्ध रहेगा, जिससे मीटर से संबंधित शिकायतों में कमी आएगी। साथ ही बिजली चोरी पर भी अंकुश लगेगा।

एमवीवीएनएल का परिचय
मध्यांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (एमवीवीएनएल) कंपनी अधिनियम, 1956 के तहत निगमित एक कंपनी है और इसका पंजीकृत कार्यालय लखनऊ में है। यह उत्तर प्रदेश सरकार का एक उपक्रम है जो बिजली के वितरण और आपूर्ति का कार्य करता है।

एमवीवीएनएल का कार्य क्षेत्र उत्तर प्रदेश राज्य के निम्नलिखित जिलों में फैला है: बदायूं, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, लखीमपुर, हरदोई, सीतापुर, उन्नाव, बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, गोंडा, बाराबंकी, रायबरेली, अयोध्या, सुल्तानपुर, अंबेडकरनगर, लखनऊ और अमेठी। एमवीवीएनएल ने जुलाई 2003 में एक स्वतंत्र वितरण कंपनी के रूप में काम करना शुरू
किया।

निष्कर्ष
सुल्तानपुर में स्मार्ट मीटर लगाने का अभियान शुरू होने से उपभोक्ताओं को कई फायदे मिलने की उम्मीद है। स्मार्ट मीटर लगने से उपभोक्ता द्वारा खर्च की गई बिजली का पूरा विवरण उपलब्ध रहेगा, मीटर से संबंधित शिकायतों में कमी आएगी और बिजली चोरी पर अंकुश लगेगा। साथ ही बिजली कंपनी को भी राजस्व में वृद्धि होगी।