स्वतंत्रता दिवस के पावन अवसर पर श्री आर साथिया सुन्दरम ने किया सम्मान पाठशाला भवन का लोकार्पण

in #slum2 years ago

76वे स्वतंत्रता दिवस के पावन अवसर पर श्री आर साथिया सुन्दरम ने किया सम्मान पाठशाला भवन का लोकार्पणIMG_20220817_181351.jpg

सम्मान फाउंडेशन के सहयोग से स्लम एरिया में रहने वाले बच्चों के लिए आनंद विहार थाने में खुली पाठशाला

नई दिल्ली : स्वतंत्रता दिवस के मौके पर शाहदरा जिला पुलिस ने क्षेत्र के झुग्गी बस्तियों में रहने वाले बच्चों को पाठशाला का तोहफा दिया है. यह पाठशाला स्लम बस्ती के बच्चों के टैलेंटे को निखारने में मददगार साबित होती है. डीसीपी आर साथिया सुंदरम ने इसे एक सराहनीय कदम बताया है, जिससे गरीब बच्चों को पढ़ने लिखने का अच्छा माहौल व संसाधन मिलेगा.

शाहदरा जिला के आनंद विहार थाना परिसर में जरूरतमंद बच्चों के लिए पाठशाला बनायी गयी है. शाहदरा जिला के (डीसीपी ) ( पुलिस उपयुक्त शाहदरा जिला) आर साथिया सुंदरम ने आनंद विहार थाना में बनाए गए सम्मान पाठशाला भवन का सोमवार को उद्घाटन किया. इस पाठशाला का संचालन सम्मान फाउंडेशन की तरफ से किया जा रहा है. उद्घाटन के मौके पर शाहदरा जिला के (अतरिक्त पुलिस उपयुक्त शाहदरा जिला) कुशल पाल सिंह व वरिष्ठ अधिकारी श्री हर्षवर्धन एवं तमाम वरिष्ठ पुलिस अधिकारी, सम्मान फाउंडेशन के संस्थापक गौरव तिवारी व अन्य पदाधिकारी, पाठशाला में पढ़ने वाले बच्चे और उनके परिजन मौजूद थे. इस मौके पर पाठशाला में पढ़ने वाले बच्चों को पाठ्य सामग्री वितरण करके उनके पुस्तकों का तोहफा भी दिया गया.

इस मौके पर डीसीपी आर साथिया सुंदरम ने बताया कि आनंद विहार थाना के आसपास स्लम बस्ती में बहुत सारे टैलेंटेड बच्चे रहते हैं. यह बच्चे आर्थिक रूप से कमजोर हैं. क्षेत्र में काम करने वाली संस्था सम्मान फाउंडेशन की तरफ से इन बच्चों को पढ़ाया जा रहा था. फाउंडेशन के पास कोई जगह नहीं थी, जिसकी वजह से थाना परिसर में ही खुले आसमान के नीचे बच्चों को पढ़ाया जा रहा था. लेकिन अब इन बच्चों के लिए थाने परिसर में एक पाठशाला तैयार की गयी है. पाठशाला में बच्चों के लिए सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं. जहां वह आराम से पढ़ सकते हैं. पाठशाला में क्लासरूम, लाइब्रेरी के साथ प्रयोगशाला भी बनायी गयी है. लाइब्रेरी में बच्चों के जरूरत की सभी किताबें भी मौजूद हैं.

इस मौके पर आनंद विहार थाने के एसएचओ हरकेश गाबा ने बताया कि इस पाठशाला में तकरीबन 60 बच्चे पढ़ाई के लिए आते हैं, जिनको तमाम सुविधाएं देकर बेहतर शिक्षा देने की कोशिश की जा रही है. यह पाठशाला स्लम बस्ती के बच्चों के टैलेंटे को निखारने में मददगार साबित होगी.