40 इंटर कॉलेजों के 34,399 विद्यार्थियों की दूर होंगी जिज्ञासाएं

in #sitapur8 months ago

सीतापुर। किशोर-किशोरियों में स्वास्थ्य संबंधी जागरुकता लाकर उनकी सेहत सुधारने के उद्देश्य से जिले के 40 इंटर कॉलेजों में किशोर स्वास्थ्य मंच का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान किशोरों को स्वास्थ्य की विविध गतिविधियों की जानकारी दी जाएगी। विविध प्रतियोगिताओं का भी आयोजन कराया जाएगा।राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. राजशेखर ने बताया कि कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य किशोर-किशोरियों में मानसिक स्वास्थ्य, पोषण, गैर-संचारी रोग, लिंग आधारित हिंसा, लैंगिक असमानता और मादक पदार्थों के सेवन की रोकथाम पर ध्यान केंद्रित करना है।
किशोर स्वास्थ्य मंच के आयोजन के लिए जिले के सभी 19 ब्लॉकों सहित सीतापुर शहरी क्षेत्र के दो-दो विद्यालयों को चयनित किया गया है। इन विद्यालयों में यह कार्यक्रम 21 और 22 सितंबर को होंगे। 21 सितंबर को सभी ब्लॉक और शहरी क्षेत्र के पूर्व से चयनित एक-एक कॉलेज में और इसके दूसरे दिन 22 सितंबर को शेष दूसरे कॉलेज में यह आयोजन किया जाएगा।
होगी प्रतियोगिताएं
राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के जिला समन्वयक शिवाकांत बताते हैं कि इस दो दिवसीय कार्यक्रम के तहत 40 इंटर कॉलेजों के 34399 छात्र-छात्राओं को जागरूक करने का लक्ष्य है। जिसमें से 18,650 छात्राएं और 15,749 छात्र शामिल हैं। इस कार्यक्रम के दौरान यौन प्रजनन, एनीमिया व मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित पेंटिंग, प्रश्नोत्तरी, वाद-वाद विवाद आदि प्रतियोगिताओं का आयोजन कर विजेताओं को पुरस्कृत भी किया जाएगा।
सीएमओ डॉ. हरपाल सिंह ने बताया कि किशोरावस्था एक ऐसी अवस्था है। जिसमें किशोर-किशोरियों के मन में अपने शरीर में हो रहे बदलावों के प्रति अनेक जिज्ञासाएं एवं शंकाएं उठती हैं। इन सवालों के जवाब जानने के लिए वह कई बार गलत कदम उठा लेते हैं। इस तरह की समस्याओं से निपटने के लिए व उनके मन में आने वाले प्रश्नों के जवाब देने के लिए जिला अस्पतालों एवं सीएचसी पर किशोर स्वास्थ्य सलाहकार नियुक्त किए गए हैं जो कि किशोर-किशोरियों की समस्याओं का समाधान करते हुए उन्हें सलाह देते हैं।