लो वोल्टेज से 30 से अधिक मोहल्ले प्रभावित

in #sitapurlast month

सीतापुर। जिले में अघोषित बिजली कटौती के बीच लो वोल्टेज मुसीबत बना हुआ है। शहर के भवानीपुर व पुराने सीतापुर उपकेंद्र से जुड़े 30 से अधिक मोहल्लों में इस समय 100-130 के बीच वोल्टेज आ रहा है। इतने कम वोल्टेज में पंखा, कूलर अपनी क्षमता के अनुसार नहीं चल पा रहे हैं। शुक्रवार को मोहल्ले के लोग गर्मी से जूझते हुए दिखाई पड़े।इस समय 44 डिग्री सेल्सियस के आसपास पारा पहुंच रहा है। भीषण गर्मी में पंखा व कूलर से ही लोगों को कुछ आस है। लेकिन एक तो अघोषित कटौती व लो वोल्टेज लोगों को रूला रहा है। शुक्रवार को विकास नगर मोहल्ले में सुबह आठ बजे 100-130 के बीच वोल्टेज आ रहा था। वोल्टेज कम होने से पंखा सही से नहीं चल पा रहे थे। वहीं जब लोगों ने घर में लगे सबमर्सिबल को चलाया तो वह वोल्टेज कम होने के कारण मशीन नहीं चली।
उपभोक्ताओं ने बिजली विभाग से शिकायत भी की। इससे लोग वोल्टेज बढ़ने का इंतजार करते रहे। सौरभ ने बताया शाम छह से रात 10 बजे के बीच दो सप्ताह से वोल्टेज बहुत ही कम रहता है। जबकि इस समय लोग आफिस व काम धंधा करके घर लौटते है तो उन्हें गर्मी से राहत नहीं मिल पाती है। कुछ इसी तरह का हाल पुराने सीतापुर उपकेंद्र का भी बना हुआ है। इस उपकेंद्र से जुड़े मोहल्लों में भी वोल्टेज बहुत ही परेशान कर रहा है। इससे आम उपभोक्ताओं के साथ ही कारोबारी भी बहुत परेशान है।
गांवों में भी लो वोल्टेज
रामपुर मथुरा इलाके के बांसुरा उपकेंद्र से जुड़े 100 से अधिक गांवों में शुक्रवार को लो वोल्टेज मुसीबत बन गया। ग्रामीणों ने बताया बीती रात बृहस्पतिवार को वोल्टेज इतना कम था कि मजबूरी में हम लोग घर के बाहर लेटने को मजबूर रहे। क्योंकि पंखे इतना धीमे चल रहे थे कि उनसे हवा पाना बहुत ही मुश्किल हो रहा था।
समस्या दूर करने का हो रहा प्रयास
बिजली की खपत काफी अधिक बढ़ गई है। ओवरलोडिंग हो रही है। इसी वजह से लो वोल्टेज आ रहा है। इसे दूर करने का प्रयास जारी है।
नंदलाल, अधीक्षण अभियंता