मतदान कार्मिकों का डाटा गलत मिला तो नोडल अफसर होंगे जिम्मेदार

in #sitapur7 months ago

सीतापुर। आगामी लोकसभा चुनाव के लिए सभी विभागों के कर्मचारियों का डाटा फीड किया जा रहा है। इस काम को पारदर्शी ढंग से किया जाना है, यदि किसी विभाग में तैनात कर्मचारियों के डाटा को गलत तरीके से फीड किया जाता है। कोई नाम छोड़ा गया तो नोडल अधिकारी (मतदान कार्मिक) जिम्मेदार होंगे। उप जिला निर्वाचन अधिकारी नीतीश कुमार सिंह ने शनिवार को बैठक में यह निर्देश दिए।उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया हर बार चुनाव में मतदान कार्मिकों की ड्यूटी लगाने को लेकर कई तरह की समस्याएं आती हैं। असाध्य रोगों से ग्रसित और दिव्यांगाें को मतदान कराने के लिए तैनात कर दिया जाता है, जबकि तमाम ऐसे कर्मचारी होते हैं जो जुगाड़ लगाकर बच जाते हैं। साथ ही कई कार्मिक ड्यूटी करना चाहते हैं लेकिन उन्हें तैनात नहीं किया जाता है। यह सब सिस्टम की खामियों के कारण होता है।

जानकार सूत्रों के अनुसार इस खेल में दो विभागों के कुछ कार्मिक और शिक्षा जगत से जुड़े लोग शामिल हैं। इनका कॉकस बना है। शायद इस बार इस पर रोक लग सके। इसके लिए निर्वाचन आयोग संजीदा हैं। इसके लिए स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि मतदान कार्मिकों का डाटा फीड किए जाने के संबंध में नोडल अधिकारी (मतदान कार्मिक) की ओर से प्रथम स्तर पर ही यह सुनिश्चित कर लिया जाए कि भरा गया डाटा त्रुटिरहित है। डाटा त्रुटिपूर्ण होने की दशा में नोडल अधिकारी (मतदान कार्मिक) की जिम्मेदारी तय की जाएगी।
पारिश्रमिक की धनराशि का ऑनलाइन माध्यम से होगा भुगतान
चुनाव ड्यूटभ्में नियुक्त सभी कार्मिकों को उनके पारिश्रमिक का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से किया जाएगा। जिससे काेई इसमें सेंधमारी न कर सके। कर्मचारियों का डाटा फीड करने में प्रपत्र-3 महत्वपूर्ण है। इसमें फीड कराए गए कार्मिक का नाम इॅपिक नंबर और बैंक खाता संख्या, आईएफएससी कोड संबंधी विवरण त्रुटिरहित फीड कराया जाना आवश्यक है। फीडिंग की प्रक्रिया पूर्ण होने पर जिला निर्वाचन अफसर की ओर से निर्धारित प्रारूप पर इस आशय का प्रमाणपत्र समय से उपलब्ध कराया जाएगा। अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी के निर्देशों का अनुपालन करने के लिए उप जिला निर्वाचन अधिकारी, एडीएम नीतीश कुमार सिंह ने सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी को निर्देश दिए हैं।

Sort:  

Plz like