316 विद्यालयों में बनेगी डिजिटल लाइब्रेरी

in #sitapur8 months ago

सीतापुर। जिले के 316 परिषदीय विद्यालयों में डिजिटल लाइब्रेरी (सार्वजनिक ज्ञान केंद्र) बनेगी। कोई भी इन पुस्तकालय में जाकर ज्ञान अर्जित कर सकता है। इसको लेकर कवायद शुरू हो गई है। बीएसए ने सभी बीईओ ने लाइब्रेरी के अनुकूल प्रत्येक विद्यालय में एक-एक कमरा व बिजली कनेक्शन को लेकर जानकारी तलब की है.डिजिटल इंडिया को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसी के तहत अब डिजिटल लाइब्रेरी बनाए जाने की कवायद शुरू हो गई है। यह लाइब्रेरी खासकर ग्रामीण इलाकों में बनाई जाएगी। इसके जरिए ग्रामीणों को भी इंटरनेट के जरिए देश-दुनिया की जानकारी मिल सकेगी।
वह गांव में ही रहकर अपने ज्ञान को बढ़ा सकेंगे। नगर पंचायत में 28 व ग्राम पंचायत में 288 लाइब्रेरी बनेगी। यह विद्यालय परिसर में ही बनाई जाएगी, जिससे विद्यालय के बच्चे तो लाभान्वित होंगे ही साथ ही गांव के लोगों को भी सुविधा मिलेंगी। इसको लेकर बीएसए ने बीईओ से कहा अपने विकासखंड के ऐसे विद्यालय का चयन करें, जिन विद्यालयों में बिजली की पर्याप्त व्यवस्था हो। साथ ही पढ़ाई के अतिरिक्त अलग से एक कमरा हो। इस कमरें में ही लाइब्रेरी बनेगी।
यह होती है डिजिटल लाइब्रेरी
डिजिटल लाइब्रेरी एक पुस्तकालय होता है। जिसमें डाटा डिजिटल रूप में स्टोर होता है। कंप्यूटर के द्वारा इसे सर्च किया जा सकता है। कंटेंट को स्थानीय रूप से स्टोर किया जाता है। डिजिटल लाइब्रेरी में डॉक्यूमेंट्स को पीडीएफ फॉर्मेट में सेव किया जाता है। इसके जरिए इंटरनेट पर मैग्जीन, आर्टिकल्स, बुक्स, पेपर्स, इमेज, साउंड फाइल्स और वीडियो आसानी से देखे जा सकते हैं।

दो दिन में मांगी है सूचना
डिजिटल लाइब्रेरी को लेकर बीईओ से दो दिन के अंदर सूचना मांगी गई है। स्थान चयनित होने के बाद अगले स्तर की कार्रवाई प्रारंभ होगी।
अखिलेश प्रताप सिंह, बीएसए

Sort:  

Good