कलेक्ट्रेट सभागार में जिला वृक्षारोपण समिति की बैठक

in #sitapur2 years ago

सीतापुर जिलाधिकारी अनुज सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला वृक्षारोपण समिति, जिला गंगा समिIMG-20220628-WA0028.jpgति व जिला पर्यावरण समिति की बैठक सम्पन्न हुयी। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने एजेण्डा बिन्दुओं पर एक-एक करके समीक्षा की एवं निर्देश दिये कि सभी विभाग आपसी समन्वय से बेहतर कार्य करें। उन्होंने निर्देश दिये कि जो भी पौधों का वृक्षारोपण किया जाना है गढ्डे खुदवाकर उसका प्रमाण-पत्र संबंधित कार्यालय में ससमय उलपब्ध करा दें। साथ ही निर्देश दिये कि वृक्षारोपण के लिये जो भी पौधों की आवश्यकता है उनका प्रारूप तैयार कर प्रस्तुत करें। मियावाकी के अनुरूप वृक्षारोपण किया जाये। जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि लक्ष्य के अनुरूप वृक्षारोपण किया जाये। उन्होंने डी0सी0 मनरेगा को निर्देश दिये कि मास्टर रोल के अनुसार ही गढ्डे खुदवाये जायें, जो भी पौधें 7 फिट के हो गये हों उनको ट्रैंच खोदकर गौशालाओं में वृक्षारोपण किया जाये। उन्होंने लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिये कि एन0एच0आई0 से समन्वय स्थापित कर डिवाईडरों पर वृक्षारोपण कराया जाये। मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिये कि वृहद गौशालाओं में अच्छी प्रजाति वाले पौधों को रोपण किया जाये। सिंचाई विभाग को निर्देश दिये कि सामाजिक वानिकी से समन्वय स्थापित करते हुये नदियों के किनारों पर कटान रोधी खस के पौधों को व्यापक मात्रा में लगवाकर संरक्षित किया जाये।
जिलाधिकारी ने बेसिक शिक्षा विभाग से संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि बच्चों के समूह एवं युवा मंगल दल से समन्वय कर वृक्षारोपण कराया जाये। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि वृक्षारोपण से जुड़ी संस्थाओं से समन्वय कर ट्रीगार्ड की व्यवस्था सुनिचित की जाये। बायो फेन्सिंग कराने के लिये किसानों को प्रेरित किया जाये।
बैठक के दौरान प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी ब्रज मोहन शुक्ला, क्षेत्राधिकारी सदर पीयूष सिंह, डी0सी0 मनरेगा सुशील कुमार श्रीवास्तव सहित संबंधित संबधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।