श्रीगंगानगर भाजपा प्रतिनिधिमंडल ने दिल्ली में केंद्रीय मंत्री

in #sirgagnar2 years ago

प्रेस विज्ञप्ति
सादर प्रकाशन हेतु
श्रीगंगानगर 05 अगस्त 2022


श्रीगंगानगर भाजपा प्रतिनिधिमंडल ने दिल्ली में केंद्रीय मंत्री IMG-20220805-WA0102.jpgगजेंद्र सिंह शेखावत से की मुलाकात

किसानों की सिंचाई से सम्बन्धित विभिन्न समस्याओं के निराकरण की रखी मांग

श्रीगंगानगर भाजपा के प्रतिनिधि मंडल ने आज श्रीगंगानगर भाजपा जिलाध्यक्ष आत्माराम तरड़ के नेतृत्व में दिल्ली में केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत से मुलाकात की । भाजपा प्रतिनिधिमंडल ने उनसे श्रीगंगानगर जिले सहित राजस्थान की सिंचाई से संबंधित विभिन्न मांगों का एक ज्ञापन सौंपा और उनके निराकरण की मांग रखी । भाजपा जिला मीडिया प्रभारी श्रीचंद चौधरी ने बताया कि प्रतिनिधि मंडल ने श्री शेखावत को अवगत करवाया कि इन्दिरा गाँधी नहर की 496 आर.डी. पर बना लिंक चैनल नहर के तल से 10 फीट ऊंचा है। इस कारण वहां पर 19 फीट लेवल का पोंड बन जाता है, जिस कारण पानी पीछे 150 आर.डी. तक भराव खाता है। इसका असर इन्दिरा गांधी नहर की पटरी पर पड़ता है तथा वह जगह-जगह से धंस जाती है एवं पानी का भी नुकसान होता है। इस नुकसान के कारण राजस्थान के किसानों की फसलें पानी के कारण सूख जाती हैं। अभी पिछले दिनों इसी पोंड की वजह से 2 बार पटरी धंस चुकी है, जिस कारण राजस्थान के किसानों को बहुत अधिक नुकसान हुआ है। अगर इस लिंक चैनल के बैण्ड को 6 फीट नीचा कर दिया जाए या चैनल की चौड़ाई बढ़ा दी जाए तो नहर में 150 आरडी तक बनने वाला बैण्ड खत्म हो जाएगा और इन्दिरा गांधी नहर में 12 हजार क्यूसक पानी आराम से चलेगा। प्रतिनिधि मंडल ने बताया कि भाखड़ा क्षेत्र की करणी सिंह व सादुल ब्रांच के हैड वर्ष 1954 के बने हुए हैं। उस समय यह 1300 क्यूसेक पानी के लिए बने थे। परन्तु आज भाखड़ा का सिस्टम 2217 क्यूसेक का है और इसी हिसाब से नहरें भी पक्की बन चुकी हैं। वर्तमान में सरहिंद फीडर का नव निर्माण भी चल रहा है। इसलिए इन हैडों की मरम्मत कर इनको भी 2217 क्यूसेक का बनाया जाए, जिससे भाखड़ा क्षेत्र के किसानों को बरसात के समय अतिरिक्त पानी मिल सके। इसके साथ ही भाखड़ा डेम में राजस्थान का हिस्सा 15.22 प्रतिशत है। इस हिसाब से करणी सिंह व सार्दुल ब्रांच के पानी का हिस्सा डैम में 9.35 प्रतिशत बनता है। पिछले 50 सालों से इन दोनों ब्रांचों को मात्र 6 प्रतिशत पानी ही दिया जा रहा है, जो कि इस क्षेत्र के लिए अन्याय है। इसलिये इन प्रणालियों को उनका 9.35 प्रतिशत हिस्सा पूरा दिया जाये। सार्दुल ब्रांच व करणी सिंह ब्रांच को पहले पुरानी भाखड़ा मैन कैनाल से पानी मिलता था। परन्तु बाद में इनका पानी सरहिन्द फीडर से देना शुरू कर दिया गया। इस परिस्थिति में पुरानी भाखड़ा नहर को बंद नहीं किया गया है। इस कारण इन ब्रांचों का 100-150 क्यूसेक पानी वापिस हरियाणा में चला जाता है। हरियाणा के हेडों में राजस्थान के इस पानी से नाजायज रूप से वहां की नहरें चल रही है, जिसे रोका जाए। प्रतिनिधि मंडल ने सरहिंद फीडर के अंदर पंजाब सरकार ने हर पुल पर 20 से 30 एचपी की दर्जनों पानी की मोटरें व नाजायज पम्प लगा रखे हैं। समझौते के अनुसार 5 एचपी की एक मोटर लगाई जा सकती है। पंजाब सरकार द्वारा नाजायज मोटरें लगाना समझौते का उल्लंघन है। अतः तुरन्त प्रभाव से इन मोटरों को हटवाकर पंजाब को इस समझौते की पालना करने के लिए निर्देशित किया जाए।

भाजपा प्रतिनिधि मंडल ने बताया कि 1988 के बाद से पोंग डैम को 1390 फीट से ज्यादा नहीं भरा गया है। इसका सबसे ज्यादा नुकसान राजस्थान के किसानों को हो रहा है। पोंग डैम को 1425 फीट तक बनाया गया है, जिसे आज तक कभी भी नहीं भरा गया है। इसलिए पोंग डैम को 1425 फीट तक भरा जाए तो उत्तर भारत के अंदर किसी भी राज्य में पानी की कमी नहीं रहेगी। भाखड़ा डैम 1710 फीट तक भरा जा सकता है, परंतु उसे एक बार 1697 फीट तक भरा गया था। वर्ष 1988 के बाद से भाखड़ा डैम को 1680 फीट से ज्यादा कभी भी नहीं भरा गया। भाखड़ा डैम को 1700-1710 फीट तक भर दिया जाए तो पानी की कोई भी कमी उतर भारत मे नहीं रहेगी। साथ में इन डेमो को भरने से यह फायदा होगा कि पानी पाकिस्तान की तरफ तो बिल्कुल नहीं जाएगा और नया कमांड क्षेत्र भी उत्तर भारत में विशेष तौर से पश्चिम राजस्थान में खोला जा सकता है। हरिके हेड पर जो इंदिरा गांधी नहर के गेट बने हुए हैं, वे 14700 क्यूसेक के बने हुए हैं जबकि नहर 18500 क्यूसेक की बनी हुई है। इस नहर के अंदर 3200 क्यूसेक अतिरिक्त पानी के लिए प्री बोर्ड भी रखा हुआ है, परंतु आज तक इंदिरा गांधी नहर में 18500 क्यूसेक पानी कभी भी नहीं चलाया गया। इसलिए हरिके हेड पर जो गेट है, उनको 22000 क्यूसेक के बनाए जाने चाहिए, तभी पानी पाकिस्तान की तरफ जाने से रुकेगा तथा क्षेत्र के काश्तकारों को पूरा पानी मिल सकेगा। फिरोजपुर फीडर की कुल कैपेसिटी 6000 क्यूसेक है, परन्तु अब तक तकरीबन 4000 क्यूसेक पानी ही इसमें चलाया जा रहा है। अतः फिरोजपुर फीडर के पुननिर्माण के समय इसकी केपेसिटी बढ़ाई जाए। पंजाब का इसमें शेयर 3100 क्यूसेक है और राजस्थान में गंगनहर का शेयर 2720 क्यूसेक है। परन्तु रेगुलेश्न की गड़बड़ी के कारण जब पंजाब को बरसात के समय पानी की जरूरत नहीं होती है तो वह गंगनहर में अतिरिक्त पानी छोड़ देता है, जिससे किसानों को नुकसान उठाना पड़ता है। हमारी मांग है कि इस रेगुलेशन को सही किया जाये।

प्रतिनिधि मंडल ने जल शक्ति मंत्री को बताया कि इन्दिरा गांधी नहर परियोजना के प्रथम चरण के लिए 58 प्रतिशत पानी निर्धारित किया जाए, क्योंकि इसी शर्त को भूमि आवंटन की किश्तें जमा करवाते समय लागू किया गया था। इसके साथ-साथ बीबीएमबी में राजस्थान का स्थाई प्रतिनिधित्व हो। हमारी माँग है कि किसानों के पानी का आवंटन रेगुलेशन 6 महीने के लिए जारी किया जाये, ताकि उसी हिसाब से बिजाई की जा सके और किसानों को लाभ हो सके।

भाजपा शिष्टमंडल के साथ केंद्रीय जल शक्ति मंत्री की श्री गजेंद्र सिंह शेखावत के साथ जल शक्ति मंत्रालय में विस्तार से हुई बातचीत में श्रीगंगानगर जिले को सिंचित करने वाली तीनों सिंचाई परियोजनाएं इंदिरा गांधी, भाखड़ा व गंग कैनाल की इन समस्याओं के बारे में मंत्री महोदय ने समाधान का आश्वासन दिया। उन्होंने भाजपा पदाधिकारियों को विश्वास दिलाया कि वे आगामी सितंबर माह में संपूर्ण क्षेत्र का हरि के पतन से लेकर जैसलमेर तक निरीक्षण करेंगे। आज के इस प्रतिनिधि मंडल में जिलाध्यक्ष आत्माराम तरड़, सांसद निहालचंद, अनूपगढ़ विधायक संतोष बावरी, पूर्व मंत्री सुरेंद्र पाल सिंह टीटी, सूरतगढ़ के पूर्व विधायक राजेंद्र भादू, अनूपगढ़ की पूर्व विधायक शिमला बावरी , पूर्व भाजयुमो जिलाध्यक्ष गुरवीर बराड़ महिला मोर्चा प्रदेश उपाध्यक्ष श्रीमती विनीता आहूजा, मोहन लाल बेदी, मांगीलाल भादू डायरेक्टर, राकेश भादू किसान विनोद धारणिया बलदेव सिंह जसवंत सिंह उपस्थित रहे।

श्रीचंद चौधरी
जिला मीडिया प्रभारी
भाजपा श्रीगंगानगर
मो :- 7665785893

संलग्न फोटो :-