निर्जला एकादशी पर सामूहिक श्रमदान नाडी तालाबों को बारिश से पहले की है साफ

in #sindhari2 years ago

निर्जला एकादशी पर सामूहिक श्रमदान नाडी तालाबों को बारिश से पहले की है साफ

सिणधरी। पश्चिमी राजस्थान में तालाब नाडी पीने के पानी का प्रमुख आधार रहे हैं। तथा आस्था की दृष्टि से भी लोग तालाबों से मिट्टी निकालने और साफ-सफाई के प्रति बहुत रूचि लेते हैं। इसके बाद में जब निर्जला ग्यारस का दिन हो तो यह भावना शर्म पर होती है हैं ऐसा ही बाड़मेर जिले के ग्रामीण आंचल में शुक्रवार को देखने को मिला, जहां पर नाड़ियों पर काम करने सैकड़ों महिला पुरुषों को काम करते हुए देखा गया।

उन्नति संस्था ने भी लोगों से अनुरोध पूर्ण अपील की थी की मरुधरा में जल स्रोतों के सुधार संरक्षण एवं बचाव के लिए प्रत्येक नागरिक को जूड़ना चाहिए। मरुधरा में जल स्वावलंबन के प्रयासों की जानकारी देते हुए तोलाराम चौहान कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि गालानाडी मैं आज सैकड़ों लोगों ने काम किया जहां शिक्षक चेतन राम, भाजपा मंडल अध्यक्ष निबाराम, खेताराम, भैराराम चौधरी, राणा राम मेघवाल, शांति देवी राधा देवी सहित सैकड़ों लोगों ने सफाई का कार्य किया जहां उन्नति से सूरज तवर, शशाक आनंद, गीता चौधरी ने भाग लिया, अरणियाली में थानाराम जोया ने हिस्सा लिया।
इसी प्रकार भूका भगतसिंह, सनपा, चाडो की ढाणी, डाबड भाटियान,करना, बूडली नाडी, करडाली नाडी आदि गांव में लोगों ने कार्य किया तथा काम के बाद में नाड़ी के नियम तय किए। डंडाली गांव में इस प्रकार का कार्य पूर्व में हुआ है जो उदाहरण है तथा गांव के सहयोग से तालाब तैयार करवाए गए हैं।

आने वाले समय में घटते भूजल को देखते हुए नाडियो का रखरखाव आवश्यक हो गया है तथा जल संरक्षण एक महती आवश्यकता बन गई है। जनता की इस प्रयास से दूरगामी सूक्त परिणाम मिलेंगे।

Sort:  

अपनी खुद की खबरों को भी लाइक करें और साथियों की खबरों को भी ज्यादा से ज्यादा लाइक करें कमेंट करें और फॉलो करना नहीं बोले जिससे आपको भी वह लोग फॉलो करेंगे और आप की खबरों पर लाइक और कमेंट करेंगे