प्राथमिक विद्यालय सरैंया चौकी का किया आकस्मिक निरीक्षण

in #sidhauli2 years ago

IMG-20220519-WA0283.jpgजिलाधिकारी अनुज सिंह ने प्राथमिक विद्यालय सरैंया चौकी का आकस्मिक निरीक्षण व्यवस्थाएं देखीं। उन्होंने छात्रों एवं अध्यापकों की उपस्थिति, विद्यालय के प्रबंधन, स्वच्छता, स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता, शौचालय, रसोईघर आदि का निरीक्षण किया। बच्चों की कम उपस्थिति पर नाराजगी व्यक्त करते हुये घर-घर बुलावा टोली भेजकर तथा अभिभावकों को प्रेरित कर शतप्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये। शौचालय की सफाई कराये जाने के निर्देश दिये। पूर्व प्रधान द्वारा विद्यालय परिसर में बनवाये गये शौचालय के अधोमानक होने के कारण टूटने पर नाराजगी व्यक्त करते हुये जांच कराकर रिकवरी कराये जाने के निर्देश दिये। प्राथमिक विद्यालय के बाहर पड़े कूड़े के ढेर का तत्काल निस्तारण कराये जाने के निर्देश दिये। साथ ही उपजिलाधिकारी को निर्देशित किया कि विद्यालय गेट पर कूड़ा फेकनें वालों के विरूद्ध सुसंगत धाराओं में कार्यवाही की जाये।
जिलाधिकारी ने बच्चों से वार्ता कर उन्हें बेहतर शिक्षा प्राप्त करने तथा स्वच्छता की आदतों को अपनाने के लिये प्रेरित किया। साथ ही समय-समय पर हाथ धोने, नाखून काटने, नियमित रूप से स्नान कर विद्यालय आने तथा पूर्ण ड्रेस पहनने के लिये भी प्रेरित किया। बच्चों से कविताएं सुनने के साथ-साथ गणित के प्रश्न भी जिलाधिकारी ने हल कराये। रसोई घर में लकड़ी से खाना बनाने, मानक के अनुसार सामग्री न मिलने पर एवं खराब गुणवत्ता का नमक प्रयोग करने पर प्रधान शिक्षिका रूबिना बानों को फटकार लगाते हुये स्पष्टीकरण तलब किया। खण्ड शिक्षा अधिकारी शाहीन अंसारी द्वारा नियमित रूप से निरीक्षण न किये जाने पर फटकार भी लगायी एवं नियमित निरीक्षण करने के निर्देश दिये। ग्राम प्रधान को विद्यालय हेतु एल0पी0जी0 गैस सिलेण्डर की व्यवस्था करने हेतु भी निर्देशित किया। विद्युत तथा पंखे की उपलब्धता के साथ-साथ बच्चों के बैठनें के लिये बेंच का प्रबंध सुनिश्चित करने के निर्देश भी जिलाधिकारी ने दिये।
निरीक्षण के दौरान बेसिक शिक्षा अधिकारी अजीत कुमार, डी0सी0 मनरेगा सुशील कुमार श्रीवास्तव सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।