सिद्धार्थनगर उत्तर प्रदेश

आबकारी एवं मद्य निषेध उ0प्र0 सरकार नितिन अग्रवाल की अध्यक्षता में अम्बेडकर सभागार में जनपद की कानून व्यवस्था को लेकर किया गया बैठक
IMG-20220610-WA0033.jpg

सिद्धार्थनगर राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) आबकारी एवं मद्य निषेध उ0प्र0 सरकार नितिन अग्रवाल की अध्यक्षता में अम्बेडकर सभागार में जनपद की कानून व्यवस्था एवं विकास कार्यो की समीक्षा की गयी। इस समीक्षा बैठक में राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) आबकारी एवं मद्य निषेध के साथ एवं सांसद डुमरियागंज जगदम्बिका पाल, विधायक कपिलवस्तु श्यामधनी राही, विधायक बांसी जय प्रताप सिंह, विधायक शोहरतगढ़ विनय वर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि उपेन्द्र सिंह एवं जिलाधिकारी संजीव रंजन, पुलिस अधीक्षक डॉ0 यशवीर सिंह, मुख्य विकास अधिकारी पुलकित गर्ग की उपस्थिति में बैठक सम्पन्न हुई।
बैठक की अध्यक्षता कर रहे राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) आबकारी एवं मद्य निषेध उ0प्र0 सरकार नितिन अग्रवाल ने बैठक में उपस्थित समस्त जनपद स्तरीय अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा मुख्यमंत्री।उ0प्र0 का निर्देश है कि प्रदेश सरकार की योजनाओं को बढ़ावा देना है जिससे प्रदेश की जीडीपी में वृद्धि होगी और हमारा उत्तर प्रदेश प्रगति में आगे बढ़ेगा इसके साथ ही साथ यह भी सुनिश्चित किया जाय कि किसी भी प्रकार के भ्रष्टाचार की शिकायत नहीं आनी चाहिए। जनपद में कानून व्यवस्था को और जितना भी बेहतर कार्य हो सके उसे सुनिश्चित किया जाये। मा0 मंत्री जी ने जानकारी देते हुये कहा कि हमने विकास कार्यो के प्रगति की समीक्षा करते हुए यह पाया कि जनपद सिद्धार्थनगर की प्रगति अन्य जनपदों की तुलना में अच्छा कार्य हो रहा है। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि जल ही जीवन है इस योजना पर बेहतर कार्य किये जाने की आवश्यक्ता है। ग्रामीण क्षेत्रों में जलाशयों का निर्माण कराकर जल स्तर को बेहतर किये जाने की आवश्यक्ता है। उन्होंने समस्त जनपद स्तरीय अधिकारियों को निर्देश देते हुये कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा चलायी गयी जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ शत-प्रतिशत अन्तिम पायदान पर खड़े व्यक्ति तक पहुंचाया जाये।
समीक्षा के दौरान जनपद की कानून व्यवस्था के सम्बन्ध में पुलिस अधीक्षक डॉ0 यशवीर सिंह द्वारा जानकारी देते हुए बताया कि अन्य जनपदो की तुलना में इस जनपद में डकैती व अपराध के प्रकरण कम है। पुलिस अधीक्षक ने राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) आबकारी एवं मद्य निषेध, सांसद एवं विधायकगण को जानकारी देते हुए बताया कि जनपद में ग्रामीण क्षेत्रों की शिकायतों पर मेरे तथा जिलाधिकारी महोदय द्वारा संयुक्त रूप से गांवों में पहुॅचकर समस्याओं का निस्तारण किया जा रहा है। पीड़ित परिवारों को संयुक्त टीम बनाकर उचित न्याय दिलाया जा रहा है। राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) आबकारी एवं मद्य निषेध ने पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिया कि शिकायतों को संज्ञान में लेकर उस पर कार्यवाही की जाये एवं उसमें पूरी पारदर्शिता रखें। जनपद में प्राथमिक स्तर पर अपराधों पर अंकुश लगाया जाये।

राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) आबकारी एवं मद्य निषेध ने जिलाधिकारी को निर्देश दिया कि सभी जन प्रतिनिधियों को समय-समय पर अपने क्षेत्रों की समस्याओं की जानकारी देने पर उसको संज्ञान में लेकर त्वरित निस्तारण की कार्यवाही सुनिश्चित की जाये, और जनप्रतिनिधियों के पत्रों का संज्ञान लिया जाये एवं उसके विरूद्ध आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित किया जाये। कोई भी व्यक्ति कितना भी प्रभावशाली हो यदि उसके द्वारा जनता के प्रति अन्याय किया जाता है तो उसे अवश्य ही सजा मिलनी चाहिए। राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) आबकारी एवं मद्य निषेध द्वारा स्वास्थ्य, शिक्षा, सामूहिक विवाह योजना, पेंशन, छात्रवृत्ति, आवास, शौचालय, श्रमिक पंजीयन, विद्युत, किसान सम्मन निधि, मनरेगा, जल जीवन मिशन, गौशाला, बाढ़ की तैयारी, सड़क आदि की समीक्षा किया गया। सांसद डुमरियागंज जगदम्बिका पाल द्वारा जनपद में चिन्हित किये गये दुर्घटना वाले ब्लैक स्पाट पर पी0डब्ल्यू0डी0 विभाग द्वारा शीघ्र कार्यवाही किया जाये।
राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) आबकारी एवं मद्य निषेध ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिया कि जन शिकायतों के निस्तारण, तहसील समाधान दिवस में प्राप्त लम्बित प्रकरणों के निस्तारण, आई.जी.आर.एस. पर प्राप्त शिकायतों के निस्तारण की कार्यवाही त्वरित गति से किये जाने के निर्देश दिये गये। जो भी विकास कार्यो से सम्बन्धित अधिषासी अभियन्ता/प्रोजेक्ट मैनेजर बैठक में उपस्थित है सभी अधिकारी यह सुनिश्चित कर ले कि विकास कार्यो को गुणवत्तापूर्ण एवं समयबद्ध तरीके से कराया जाना सुनिश्चित करें।
बैठक के अन्त में सांसद डुमरियागंज द्वारा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) आबकारी एवं मद्य निषेध नितिन अग्रवाल को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि जनपद सिद्धार्थनगर में आप द्वारा जो समीक्षा बैठक ली गयी है उसमें आपको महसूस हुआ होगा कि जनपद सिद्धार्थनगर नीति आयोग की सूची में आकांक्षा जनपद की श्रेणी में है किन्तु यहां के जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक एवं समस्त जनपद स्तरीय अधिकारियों के प्रयास से यह जनपद प्रगति के पथ पर अग्रसर है। हम आपका इस जनपद में पधारने पर समस्त जनपद वासियों के तरफ से आभार प्रकट करते हैं। इसके पश्चात जिलाधिकारी संजीव रंजन ने मंत्री का आश्वस्थ करते हुए कहा कि आप द्वारा जो भी निर्देश दिये गये हैं उसका पालन शत-प्रतिशत कराया जायेगा। बैठक समापन के अन्त में जिला प्रशासन के तरफ से मुख्य विकास अधिकारी पुलकित गर्ग द्वारा काफी टेबल बुक एवं काला नमक चावल का प्रसाद भेंट किया गया।
इस समीक्षा बैठक में अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) उमाशंकर, अपर पुलिस अधीक्षक सुरेश चन्द्र रावत, समस्त उपजिलाधिकारी, प्राचार्य मेडिकल कालेज डॉ0 सलिल श्रीवास्तव, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 अनिल कुमार चौधरी, जिला विकास अधिकारी शेषमणि सिंह, समस्त निर्माण एजेंसी के अधि0अभि0, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी देवेन्द्र कुमार पाण्डेय, तथा अन्य जनपद स्तरीय अधिकारियों की उपस्थिति रही।