कानून व्यवस्था अपराध नियंत्रण शांति व सुरक्षा व्यवस्था के सम्बन्ध में की गयी गोष्ठी

in #shravasti2 years ago

पुलिस अधीक्षक द्वारा
पुलिस कार्यालय के सभागार कक्ष में पुलिस अधीक्षक श्री अरविंद कुमार मौर्य द्वारा अपराध गोष्ठी का आयोजन किया गया।

जनपद में शांति एवं कानून व्यवस्था हेतु अपराध समीक्षा की जिसमें सर्वप्रथम अवैध कच्ची शराब के निर्माण, भंडारण, परिवहन, बिक्री पर प्रभावी नियंत्रण लगाने, चोरी व लूट की घटनाओं की रोकथाम हेतु रात्रि गश्त व क्षेत्र भ्रमण करने, लंबित जनशिकायत एवं आई0जी0आर0एस0 प्रार्थना पत्रों की गुणवत्तापूर्ण एवं समयबद्ध निस्तारण करने हेतु कड़े निर्देश दिए।

लंबित विवेचनाओं, विशेषकर अनावरित अभियोगो के निस्तारण, वांछित अभियुक्तों, इनामिया, जिलाबदर, एन0बी0डब्ल्यू0 के विरूद्ध अभियान चलाकर गिरफ्तारी करने व शातिर अपराधियों के विरुद्ध गुण्डा, गैगेस्टर आदि की कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।

बैंक व लेनदेन वाले स्थानों पर विशेष सतर्कता बरतने, संदिग्ध व्यक्तियों व वाहनों का फोटो लेने तथा प्रतिदिन बैंक ड्यूटी में जाने वाले कर्मचारियों को ड्यूटी के सम्बन्ध में ब्रीफ करने एवं सभी पुलिसकर्मियों को ड्यूटी के दौरान दृश्यता, गतिशीलता, सजगता एवं सतर्कता बनाये रखने हेतु विशेष जोर दिए।

साम्प्रदायिक भावना भड़काने वालों/असामाजिक तत्वों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही करने व छोटी से छोटी बातों का संज्ञान लेने, सोशल मीडिया पर निगरानी रखने के साथ-साथ डिजिटल वालेंटियर ग्रुप को अपडेट कर उनके साथ नियमित मीटिंग कर उनका सहयोग लेने का निर्देश दिया गया।

सड़क दुर्घटनाओं को रोकने, यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने व अतिक्रमण हटवाने के सम्बन्ध में समस्त थाना प्रभारी सहित यातायात प्रभारी को निर्देशित किया गया।

बालिकाओं एवं महिलाओं के विरूद्ध होने वाले अपराधों पर प्रभावी कार्यवाही करने, नारी सुरक्षा दल द्वारा अभियान को निरंतर जारी रखने, वाहन चेकिंग के दौरान आम जनता से अच्छा बर्ताव करने हेतु निर्देशित किया साथ ही साथ आम जनमानस में सुरक्षा की भावना को बढ़ाने हेतु पैदल गश्त को और अधिक प्रभावी बनाए जाने पर जोर दिया।

भूमि विवाद से सम्बन्धित प्रकरणों में प्राप्त प्रार्थना-पत्रों में राजस्व टीम के साथ समन्वय स्थापित कर मौके पर जाकर निष्पक्ष जांच कर निस्तारण करायें।

पुलिस अधीक्षक द्वारा सभी थाना प्रभारियों को बताया गया कि बीट प्रणाली को मजबूत करें तथा बीट प्रभारी गांव में जाकर ग्रामीणों के साथ चौपाल लगाकर वार्तालाप करें व अपराध की रोकथाम अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस का सहयोग करने के लिए ग्रामीणों को प्रेरित करें साथ ही साथ ग्राम प्रहरियों की भी मीटिंग कर उन्हें उनके कर्तव्य और दायित्व के बारे में बताएं।

पुलिस अधीक्षक द्वारा सभी थाना प्रभारियों को बताया गया कि मिशन शक्ति के तहत सभी महिला बीट अधिकारियों को कस्बा/ग्राम में दिए गए कार्यक्रम के अनुसार निरंतर क्षेत्र में रवाना करें तथा उनके द्वारा चौपाल लगाकर महिलाओं/ बच्चियों को जागरूक कराया जाए, समस्याओं को जाना जाए तथा उनका निराकरण किया जाए।

पुलिस अधीक्षक द्वारा यह भी बताया गया कि आप आमजनमानस के साथ किसी भी प्रकार का दुर्व्यवहार न किया जाय।

पुलिस अधीक्षक द्वारा बताया गया कि इंडो नेपाल बॉर्डर सुरक्षा के लिए SSB व पुलिस आपस में समन्वय स्थापित कर बॉर्डर की गतिविधियों पर नजर रखें तथा निरंतर पैदल गस्त करते रहे।

पुलिस अधीक्षक द्वारा बताया गया कि सभी थाना प्रभारी अपने अपने क्षेत्र में बैरियर लगाकर संदिग्ध वाहनों/व्यक्तियों की चेकिंग करेंगे।

क्षेत्र में पड़ने वाले पेट्रोल पंप जाकर जाकर सीसीटीवी की चेकिंग करें। बड़ी दुकान/मॉल, पेट्रोल पंप मालिकों से वार्तालाप कर उनको बताएं कि सुरक्षा के दृष्टिगत कुछ सीसीटीवी रोड की तरफ लगवाएं जिससे रोड की गतिविधि का पता चलता रहे।

सभी थाना प्रभारियों को बताया गया कि अपने-अपने क्षेत्र में पड़ने वाले कस्बा/बाजार के व्यापारियों से वार्तालाप करें और उन्हें बताएं कि रोड पर अतिक्रमण कदापि ना करें जो भी सामान है वह अपने दुकान में ही रखें। साथ ही साथ सुरक्षा के दृष्टिगत सीसीटीवी लगवाये।

पुलिस अधीक्षक द्वारा सभी थाना प्रभारियों को बताया गया कि कहीं भी अवैध रूप से बस व टैक्सी स्टैंड नहीं चलने चाहिए सभी टैक्सी मालिकों से इस संबंध में वार्तालाप कर ले।