ग्राउंड पर उतरे पर्यावरण मंत्री, काम में खामियां मिलने पर दिया कारण बताओ नोटिस

in #show2 years ago

नई दिल्ली: दिल्ली में प्रदूषण की रोकथाम के लिए दिल्ली सरकार ने कमर कस ली है. गुरुवार को पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने एंटी डस्ट कैंपेन (anti dust campaign) की शुरुआत की. वहीं शुक्रवार को वह खुद ग्राउंड पर देखने के लिए उतर गए. जो नियम बनाए गए हैं,768-512-16579391-1013-16579391-1665147153365.webp क्या उनका पालन किया जा रहा है. गोपाल राय ने एंटी डस्ट कैंपेन' के तहत खैबर पास स्थित पार्श्वनाथ डेवलपर्स लिमिटेड के निर्माण स्थल का दौरा किया.इस दौरान मंत्री गोपाल राय को निर्माण कार्य में भारी अनियमितताएं मिली हैं. उन्होंने DPCC को कारण बताओ नोटिस जारी करने का निर्देश दिया. साथ ही यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि जब तक नियमों का अनुपालन नहीं किया जाएगा, तब तक निर्माण कार्य बंद रहेगा राय ने अपने औचक निरीक्षण से बता दिया है कि एक तरफ एंटी डस्ट कैंपेन की 586 टीम दिल्ली में जगह जगह जांच करेगी. इन टीमों के साथ वह खुद ग्राउंड पर उतरेंगे और अगर खामियां मिली तो ऑन द स्पॉट एक्शन लिया जाएगा. 'एंटी डस्ट कैंपेन की शुरुआत 6 अक्टूबर से हो गई है, जो 6 नवंबर तक चलेगी.
एंटी डस्ट कैंपेन के तहत निर्माण स्थलों पर 14 नियम लागू किए गए हैं. इन नियमों का पालन नहीं करने पर सख्त एक्शन लिया जाएगा. नियम कुछ इस प्रकार हैं.
सभी निर्माण स्थलों के चारों ओर ऊंची टिन की दीवार होनी चाहिए.5,000 वर्गमीटर से बड़े निर्माण स्थलों पर एक एंटी-स्मॉग गन, 10,000 वर्गमीटर से बड़ी साइटों पर दो ऐसी बंदूकें और 15,000 वर्गमीटर से बड़ी साइटों पर तीन एंटी-स्मॉग गन लगानी होंगी. इसी तरह 20,000 वर्गमीटर से बड़ी साइटों पर चार एंटी-स्मॉग गन लगानी होंगी.निर्माण या ध्वस्तीकरण कार्य को तिरपाल या नेट से ढंकना जरूरी है.निर्माण सामग्री लाने और ले जाने वाले वाहनों की सफाई होनी चाहिए, जिसमें टायरों पर लगी धूल को साफ करना भी शामिल है.निर्माण व ध्वस्तीकरण सामग्री लाने व ले जाने वाले वाहनों को ढकना जरूरी.निर्माण में इस्तेमाल होने वाला सामान और ध्वस्तीकरण का मलबा चिह्नित जगहों पर डालना जरूरी.