लखनऊ ने शॉपिंग सेंटरों के मामले में टियर-2 शहरों में शीर्ष स्थान प्राप्त किया,

in #shoppinglast month

लखनऊ 13 अगस्त: (डेस्क)लखनऊ ने शॉपिंग सेंटरों के मामले में टियर-2 शहरों में देश का शीर्ष स्थान हासिल किया है, जबकि राष्ट्रीय स्तर पर यह सातवें स्थान पर काबिज है। नाइट फ्रैंक इंडिया की हालिया रिपोर्ट ‘थिंक इंडिया-थिंक रिटेल 2024’ में यह जानकारी दी गई है। रिपोर्ट के अनुसार, लखनऊ में प्रति व्यक्ति आय में वृद्धि के कारण शॉपिंग के प्रति बढ़ता क्रेज देखा जा रहा है।

lkhanauu-ma-taja-sa-bugdhha-ha-mal-kalcara_62c8821b19c926b3d3ddfd4999c9ad63.jpegImage credit : Amar Ujala

लखनऊ में ग्रास लीजेबल एरिया (जीएलए) लगभग 57 लाख वर्गफुट है, जिसमें मुख्य रूप से शॉपिंग मॉल और वाणिज्यिक शोरूम शामिल हैं। इस क्षेत्र में लखनऊ ने कोलकाता और अहमदाबाद जैसे बड़े शहरों को पीछे छोड़ दिया है, जो इसे रियल एस्टेट सेक्टर में एक प्रमुख शहर बनाता है।

रिपोर्ट के अनुसार, भारत के 29 प्रमुख शहरों में कुल 12.5 करोड़ वर्गफुट शॉपिंग एरिया है, जिसमें लखनऊ की हिस्सेदारी 5 प्रतिशत है। टियर-2 शहरों में कुल 3.80 करोड़ वर्गफुट शॉपिंग एरिया है, जिसमें लखनऊ का हिस्सा 18.4 प्रतिशत है। लखनऊ के बाद कोच्चि (23 लाख वर्गफुट) और जयपुर (21 लाख वर्गफुट) का स्थान है।

राष्ट्रीय स्तर पर, लखनऊ ने कोलकाता (55 लाख वर्गफुट) और अहमदाबाद (32 लाख वर्गफुट) जैसे शहरों को पीछे छोड़ते हुए सातवां स्थान प्राप्त किया है। शीर्ष शहरों में एनसीआर (3.10 करोड़ वर्गफुट), मुंबई (1.63 करोड़ वर्गफुट) और बेंगलुरु (1.56 करोड़ वर्गफुट) शामिल हैं।

लखनऊ में शॉपिंग सेंटरों का घनत्व 1,439 वर्गफुट प्रति व्यक्ति है, और यहां 580 से अधिक भारतीय और अंतरराष्ट्रीय ब्रांड मौजूद हैं। नाइट फ्रैंक इंडिया के वरिष्ठ निदेशक अभिषेक शर्मा के अनुसार, लखनऊ राज्य की आर्थिक गतिविधियों का केंद्र बन गया है, और रिटेल अचल संपत्ति की मांग में अप्रत्याशित तेजी आई है।

इस प्रकार, लखनऊ ने न केवल टियर-2 शहरों में बल्कि राष्ट्रीय स्तर पर भी अपने शॉपिंग सेंटरों के मामले में एक महत्वपूर्ण स्थान हासिल किया है, जो इसके तेजी से बढ़ते रियल एस्टेट बाजार और बढ़ती उपभोक्ता मांग का संकेत है।