शादी कर राजस्थान से आई प्रत्याशी बबीता शर्मा नहीं दे पाई जातिप्रमाण पत्र, नामांकन निरस्त

in #shivpuri2 years ago

orig_35_1655759498.webpशिवपुरी :- विवाह कर राजस्थान से आईं वार्ड दो की प्रत्याशी राजकुमारी का मध्य प्रदेश का जाति प्रमाण पत्र प्रस्तुत नहीं करने पर उनका नामांकन निरस्त हो गया। वहीं वार्ड 38 के परमाल सिंह और कमल सिंह कुशवाह जाति प्रमाण पत्र नहीं दे सके, इसलिए अब वह भी पार्षद बनने मैदान में दावेदारी नहीं कर सकेंगे।

खास बात यह रही कि राजनीतिक घमासान का केंद्र बने वार्ड 3 से पिछली नगर परिषद में उपाध्यक्ष रहे अनिल शर्मा अन्नी की पत्नी बबीता शर्मा का नामांकन निरस्त हो गया क्योंकि 1 दिन पहले उन्होंने वार्ड 10 से नामांकन दाखिल कर दिया था। कई तर्क देने के बाद भी बबीता शर्मा के प्रस्तावकों की बात अधिकारियों ने नहीं मानी और अंततः उनका नामांकन इस वार्ड से निरस्त हो गया।

राजनीतिक रूप से वार्ड 3 की समीक्षा पर 39 वार्ड के पार्षदों सहित शहर वासियों की भी नजर थी। यही कारण है कि जैसे ही 11:30 बजे नगर पालिका वार्ड 3 की समीक्षा का क्रम आया तो कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने चुनाव आयोग की गाइडलाइन का हवाला देते हुए पहले जिस वार्ड 10 से फार्म भरा है, प्रत्याशी का उसी वार्ड से पहला फार्म स्वीकृत किया। जबकि दूसरा फार्म जो वार्ड 3 से दाखिल किया गया, उसे निरस्त कर दिया गया।

प्रत्याशी बबीता शर्मा के देवर यहां मौजूद थे। जिन्होंने अधिकारियों से कहा कि बबीता शर्मा वार्ड 10 की जगह वार्ड 3 से चुनाव लड़ना चाहती हैं। प्रत्याशी को दो वार्ड में फार्म भरने की अनुमति है और प्रत्याशी की चॉइस अनुसार उसे वार्ड 3 से उम्मीदवार बनाया जाए, परंतु अधिकारियों ने उनका तर्क यह कहकर निरस्त कर दिया कि जिस वार्ड से पहले फार्म भरा गया।

वही स्वीकृत किया जाएगा और इसके बाद उनका नामांकन वार्ड 3 से निरस्त हो गया। नामांकन दाखिले के दौरान वार्ड वार समीक्षा के दौरान शिवा खान ने शिकायत कर कहा कि पिछले 7 दिन से वह बिजली कंपनी के चक्कर काट रही हैं, लेकिन उन्हें एनओसी नहीं दी गई।

जबकि प्रत्याशी शिवा खान पर कोई बकाया नहीं है, उनकी इस बात का कलेक्टर पर असर पड़ा और उन्होंने शिवा पर कोई बिजली बिल बकाया ना होने से उसका फार्म स्वीकृत कर बिजली विभाग की मनमानी को रोक दिया।

लेकिन वार्ड 26 से दो महिला आवेदकों के आवेदन बिजली बिल बकाया होने से नामांकन निरस्त हो गए। इन्होंने बिजली कंपनी के नो ड्यूज प्रस्तुत नहीं करे, समीक्षा के दौरान इनसे फिर से नो डयूज़ मांगे गए लेकिन दस्तावेज नहीं लगे तो आवेदन निरस्त हो गया।

सबसे अधिक शिवपुरी नपा में 07 और जिले भर में कुल 20 नामांकन हुए निरस्त, नगर सरकार के लिए अब 1092 दावेदार

शिवपुरी नगर पालिका की बात करें तो यहां 358 उम्मीदवारों ने पार्षद बनने के लिए 39 वार्ड से आवेदन दाखिल किए थे, जिनमें से 7 आवेदकों के आवेदन निरस्त हो गए। इनमें 2 आवेदक ऐसे भी थे जिन्होंने अपने ही वार्ड से दो नामांकन दाखिल किए, इसलिए इनके एक नामांकन निरस्त किए। इनमें वार्ड 19 से विनीत और वार्ड 20 से विजय शर्मा के नाम शामिल हैं।

अब कुल 351 प्रत्याशी मैदान में है। वहीं खनियांधाना, कोलारस और बैराड़ में एक भी नामांकन निरस्त नहीं हुआ और नगर पंचायतों का आंकड़ा देखें तो सबसे अधिक आवेदक पोहरी नगर पंचायत में सामने आए। इसमें 106 आवेदक पार्षद बनने नामांकन दाखिल किए। इनमें से एक आवेदन निरस्त हो जाने के बाद अब 15 वार्ड की 15 सीटों के लिए मैदान में 105 उम्मीदवार पार्षद बनने की तैयारी करेंगे।

Sort:  

आप मुझे 9479858242 पर व्हाट्सएप करिये