मेटरनिटी वार्ड में प्रसूताओं से रुपए मांगे, नहीं दिए तो हंगामा किया, बद्दूआ दी

in #shivpuri2 years ago (edited)

शिवपुरी जिला अस्पताल की मेटरनिटी विंग में प्रसूता और उनके परिजनों ने ड्यूटी स्टॉफ पर अवैध वसूली के आरोप लगाए हैं। बीती रात मेटरनिटी विंग में प्रसूता से पैसों की मांग की गई, जब प्रसूता और परिजनों ने पैसे नहीं दिए गए तो अस्पताल में ड्यूटी कर रही महिला कर्मियों ने हंगामा कर दिया, पैसे न मिलने से नाराज ड्यूटी पर तैनात महिला कर्मचारी ने प्रसूता को गाली देते हुए उसे बद्दुआ तक दे दी। प्रसूता के परिजनों ने इसकी शिकायत अस्पताल प्रबंधन से की है।

तहसील नरवर के रहने वाले खेमराज ने बताया कि उनके व वार्ड नं. 2 और 3 में भर्ती प्रसूताओं के परिजनों ने अस्पताल प्रबंधन से शिकायत की है। नरवर तहसील के छितरी गांव के रहने वाले खेमराज ने बताया कि उसकी पुत्रवधु सोनम परिहार का का प्रसव जिला अस्पताल में हुआ था। प्रसव के बाद कबूला नाम की, एक महिला वार्ड में आई और उससे 500 रुपए मांगने लगी, साथ ही वार्ड में भर्ती अन्य प्रसूताओं से भी 100-100 रुपए मांगने लगी।

वार्ड में जिन प्रसूताओं ने पैसे नहीं दिए तो कबूला ने न सिर्फ महिलाओं से गाली गलौच की बल्कि उन्हें पलंग से हटाने की धमकी भी दे डाली। इसके अलावा पैदा हुए नवजात के मरने की बद्दुआ तक देने के आरोप महिलाओं ने लगाए हैं। जिन महिलाओं ने पैसे नहीं दिए, उनसे यहां तक कहा कि तुम्हारे इन कपड़ों को कौन धोएगा। शिकायत करने वालों में दशरथ रावत, सुखवीर रावत, रामसखी, गीता, वंटी रावत, निशा विश्वकर्मा, लता, मीना महिलाएं शामिल हैं। बता दें कि जिला अस्पताल में ड्यूटी स्टॉफ पर पहली बार रिश्वत लेने के आरोप नहीं लगे, पहले भी कई बार पैसों की मांग को लेकर आरोप लगे हैं लेकिन इनके बाद भी प्रबंधन की मौन स्वीकृति देखने को मिलती है।

इनका कहना है

अवैध वसूली पर जिला अस्पताल के आरएमओ डॉ. संतोष पाठक कहना है कि उनके पास मौखिक शिकायत आई है, उनसे लिखित शिकायत करने को कहा है। लिखित शिकायत मेरे पास आने के बाद हम मामले की जांच करवाकर कार्रवाई करेंगे।IMG_20220618_124424_2.jpg