नई दिल्ली, ब्रांड डेस्क।

in #share2 years ago

जब भी आप शेयर बाजार से जुड़ी ऐसी खबरें पढ़तें हैं जिसमें निवेश की सलाह भी दी गई हो तो क्या आपने इस बात पर ध्यान दिया है कि लगभग हर खबर के अंत में एक चेतावनी होती है। जिसमें बाजार में निवेश से जुड़े जोखिमों के बारे में बताया जाता है। दरअसल उतार-चढ़ाव शेयर बाजार का सबसे अहम हिस्सा है और कभी-कभी ये नियंत्रण से बाहर भी हो जाता है, और इसका सबसे ज्यादा नुकसान नए निवेशकों को उठाना पड़ता है। बाजार के जानकारों की माने तो नए निवेशकों में न तो बाजार को लेकर ज्यादा समझ होती है और निवेश को लेकर धैर्य भी नहीं होता ऐसे में वो कई बार गलतियां कर देते हैं और नुकसान उठा लेते हैं। अगर आप भी बाजार में निवेश करना चाहते हैं, या फिर बाजार में उतरे ज्यादा वक्त नहीं हुआ है तो बाजार की समझ विकसित करने से पहले ये जान लें कि वो कौन सी गलतियां हैं जिनसे आपको हर हाल में बचना है।

आज ही शुरू करें अपना शेयर मार्केट का सफर, विजिट करें- https://bit.ly/3n7jRhX

  1. ऊंचे रिटर्न देखकर निवेश की शुरुआत

बाजार से जुड़े लोग मानते हैं कि नए निवेशकों की सबसे बड़ी गलती है कि वो बाजार में ऊंचे रिटर्न देख कर ही निवेश करते हैं। तेजी से चढ़ते बाजार में कई ऐसे शेयर भी तेज ग्रोथ दिखाते हैं जिनकी अपनी स्थिति शायद उतनी अच्छी नही होती और वो सिर्फ इसलिए बढ़ते हैं क्योंकि बाजार में खरीद का माहौल है । वहीं ऊंचाई पर पहुंचे बाजार में गिरावट की भी संभावना भी बढ़ जाती है। ऐसे में अक्सर होता ये है कि ऊंचे रिटर्न देख कर पैसा लगाने वाला निवेशक शायद उस समय बाजार में उतर रहा होता है जब दिग्गज निवेशक मुनाफावसूली की तैयारी कर रहे होते हैं. ऐसे में देर से एंट्री की वजह से निवेशक ऊपरी स्तरों पर फंस जाता है और नुकसान उठा लेता है।2) अनजाने लोगों से मिली सलाहों पर भरोसा

बाजार में नुकसान उठाने का एक और सबसे बड़ा कारण अनजानी सलाहों पर भरोसा करना है। देश के सभी प्रमुख संस्थान और शेयर बाजार निवेशकों को इस बात के लिए चेतावनी भी लगातार जारी करते रहते हैं। ऐसी सलाहें सोशल मीडिया, मोबाइल फोन के मैसेज, व्हाट्सएप ग्रुप के जरिए भेजी जाती हैं। अक्सर ऐसी सलाहों में ऊंचे रिटर्न की बात की जाती है और जल्द मुनाफा पाने का लालच दिया जाता है। कई बार ऐसी सलाहें एक फ्रॉड का हिस्सा होती हैं जहां किसी शेयर में जानबूझकर तेजी लाई जाती हैं और बाद में साजिशकर्ता अपना पूरा निवेश बेच कर निकल जाता है और बाकी लोग स्टॉक में फंस जाते हैं। ऐसें में पहले तो कोशिश करें की भरोसेमंद सलाहकार से ही संपर्क करें। वहीं खुद ही निवेश का फैसला लेना चाहते हैं तो ऊंचे return के लालच से दूर रहें और अपने स्तर पर पूरी रिसर्च करें।

  1. अपनी क्षमता से ज्यादा निवेश करना

अक्सर हम ऐसी घटनाएं सुनते हैं जहां लोग शेयर बाजार में नुकसान की वजह से कर्ज में दब गए। ऐसा नहीं है कि सभी लोगों के स्टॉक हमेशा बढ़ते ही हैं. लेकिन अक्सर गंभीर निवेशक वक्त के साथ नुकसान से उबर भी जाते हैं, और मुनाफा भी पाते हैं। यानि आपको निवेश के लिए वक्त देना पड़ सकता है। अगर आप अपनी क्षमता से ज्यादा निवेश करेंगे तो संभव है कि शेयर में 3 महीने या 6 महीने में रिकवरी की पूरी उम्मीद के बीच भी आपको तुरंत नुकसान के साथ शेयर बेचना पड़े क्योंकि आपको अपनी जरूरत पूरी करनी है। नए निवेशकों को सलाह दी जाती है कि वो इतनी रकम के साथ ही निवेश शुरू करें जिसे वो पनपने के लिए पूरा वक्त दे सकें। कर्ज लेकर निवेश करना नए निवेशकों को लिए सबसे घातक कदम हो सकता है।

  1. अपने निवेश की समीक्षा न करना

निवेश कर उसे कुछ समय पनपने के लिए छोड़ देना एक सही रणनीति मानी जाती है. हालांकि इसी के साथ ही जानकार सलाह देते हैं कि क्योंकि पैसा आपका है इसलिए निवेश की समझदारी के साथ समीक्षा भी जरूरी है। उदाहरण के लिए दिग्गज ब्रोकिंग फर्म स्टॉक्स को लेकर निवेश सलाह जारी करते हैं। हालांकि तिमाही नतीजों के साथ ही, या फि किसी डेवलपमेंट के साथ वो सलाह की समीक्षा करते हैं और स्टॉक को upgrade या downgrade भी कर सकते हैं। वहीं लक्ष्यों में बदलाव भी हो सकता है। ऐसे में अगर आपने किसी दिग्गज ब्रोकिंग फर्म की सलाह पर किसी स्टॉक में लंबी अवधि की निवेश किया हो। हालांकि 6 महीने बाद ही ब्रोकिंग फर्म किसी खास जानकारी के आधार पर इसमें से निवेश निकालने की सलाह जारी कर दे, या फिर आपका स्टॉक एक साल की जगह 4 महीने में ही लक्ष्य को हासिल कर ले तो आपको इसकी जानकारी होनी चाहिए। इससे आप अपने पैसे को बचा सकेंगे और उसका सही इस्तेमाल कर सकेंगे। और ये आप तब कर पाएंगे जब आप अपने निवेश की लगातार समीक्षा करेंगे ।

  1. डर कर निवेश निकालना

वहीं नुकसान की एक और वजह है बाजार में गिरावट में बिना सोचे समझे बिकवाली करना। बाजार में गिरावट की कई वजहें होती हैं। पहले गिरावट की वजह समझें और फिर अपने निवेश की समीक्षा करें। अगर किसी expert की सलाह ली है तो उससे संपर्क करें। सिर्फ इसलिए कि बाजार में गिरावट देखने को मिल रही,किसी मजबूत stock से पैसा निकाल लेना सही फैसला नहीं होता है।

क्या करें नए निवेशक

नए निवेशकों को सलाह दी जाती है कि वो बाजार में धीरे धीरे और मजबूती के साथ ही कदम बढ़ाएं। वो ज्यादा आक्रामक न हों और न ही स्थितियां बदलने पर तुरंत घबराएं। सबसे सही होगा कि वो किसी एक्सपर्ट के साथ ही बाजार में निवेश की शुरुआत करें। 5paisa आपकी इसमें पूरी मदद करता है यहां आप बाजार की सही और पूरी तस्वीर पा सकते हैं, जिससे आप निवेश के बेहतर फैसले ले सकते हैं। ऐसी एक सही शुरुआत आपको बाजार में स्थापित होने में पूरी मदद करेगी।

अगर आप भी बाजार में निवेश करना चाहते हैं, तो 5paisa एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां इन्वेस्टिंग न तो सिर्फ ईजी पर रिवॉर्डिंग भी है। DJ2100 - Coupon Code के साथ बनाइये अपना Demat Account 5paisa.com पर और पाएं ऑफर्स का लाभ। अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें- https://bit.ly/3b1BKeXScreenshot_2022-07-24-20-08-10-06_6ee1490f6338a5d500212cdd6f65b6c2.jpg

Sort:  

आपकी सब पोस्ट को मैंने लाइक कर दिया है आप भी मेरी पोस्ट को लाइक कर दीजिए