जेल में मानक के अनुरुप भोजन न मिलने पर सचिव ने जताई नाराजगी

संत कबीर नगर । जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव हरिकेश कुमार के जेल निरीक्षण में मानक के अनुरुप भोजन न मिलने पर नाराजगी व्यक्त किया । भोजन की गुणवत्ता ठीक रखने का निर्देश दिया । इसके साथ ही महिला बंदियों के बच्चों को पर्याप्त मात्रा में दूध उपलब्ध कराने का भी निर्देश अधीक्षक जिला कारागार को दिया ।

राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण एवं जनपद न्यायाधीश के निर्देश के क्रम में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव हरिकेश कुमार ने जिला कारागार का आकस्मिक निरीक्षण किया । उन्होंने बताया कि जिला कारागार में कुल 510 बंदी निरुद्ध हैं । इनमें 452 पुरुष एवं 28 महिला बंदी शामिल हैं । पुरुष बंदियों में 308 सिद्धदोष तथा 345 विचाराधीन बंदी एवं 1 एनएसए बंदी है । जबकि महिला बंदियों में 14 सिद्धदोष एवं 14 विचाराधीन बंदी हैं । इनके अलावा 30 अल्प वयस्क बंदी हैं।
। उन्होंने बताया कि अब कोई महिला बंदी जिला कारागार बस्ती में नहीं है । 14 बंदी जेल अस्पताल में विभिन्न बीमारी के उपचार हेतु भर्ती हैं तथा एक बंदी विनोद चौधरी पुत्र चौथियार को उपचारार्थ दिनांक 15 मई को मेडिकल कॉलेज लखनऊ भेजा गया है । निरीक्षण के समय जेल में रोटी , चावल , अरहर दाल ,एवं लौकी की रसेदार सब्जी बनी थी । लौकी की सब्जी पूर्णतया पकी नहीं थी तथा लौकी के बीज पके हुए काटे गए थे । इस संबंध में उपकरापाल ने बताया कि वर्तमान में जो सब्जी देवरिया जेल से प्राप्त होती है , वही बनती है । शाम के भोजन में मेनू के अनुसार आलू लौकी की सब्जी बनाई जाएगी । सब्जी की गुणवाता मानक के अनुरुप न पाए जाने पर सचिव ने प्रभारी अधीक्षक को निर्देशित किया कि बंदियो को गुणवत्ता एवं मानक के अनुरूप भोजन उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाए । महिला बंदी नीलम पत्नी सचिन एवं संगीता पत्नी हनुमान ने बताया कि छोटे बच्चों को पर्याप्त मात्रा में दूध नहीं प्राप्त हो रहा है । बच्चों को पर्याप्त मात्रा में दूध एवं अन्य समग्री उपलब्ध कराए जाने का निर्देश दिया गया । इसके साथ ही महिला बंदियों के स्वास्थ्य परीक्षण हेतु महिला चिकित्सक का प्रबंध किए जाने हेतु निर्देशित किया गया । निरीक्षण के समय प्रभारी अधीक्षक जी आर वर्मा , उपकारापाल नयन कमल सिंह , फार्मासिस्ट डी.पी. सिंह , जेल वार्डन देवेश तथा अन्य कर्मचारी उपस्थित रहे ।IMG_20220521_054652.jpg