आयुष्मान कार्ड बनाने में लापरवाही पर कार्रवाई होगी- कलेक्टर श्री जैन

in #shajapur2 years ago

FB_IMG_1650381274577.jpgग्राम पंचायत रोजगार सहायक अपने क्षेत्र के पात्र लोगों के आयुष्मान कार्ड बनवाएं। आयुष्मान कार्ड बनाने में लापरवाही पाए जाने पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जायेगी। यह बात कलेक्टर श्री दिनेश जैन ने आज शाजापुर जनपद पंचायत क्षेत्र की 8 ग्राम पंचायतें खेड़ी नगर, सिलोदा, उगाह, निपानियाहिसामुद्दीन, ताजपुर गौरी, लाहरखेड़ा, अवंतिपुरा तथा भोगीपुर से वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान कही। वीडियो कांफ्रेंसिंग में कलेक्टर ने संबंधित ग्राम पंचायतों के ग्राम प्रधानों, ग्राम पंचायत सचिवों, रोजगार सहायकों, पटवारियों, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं सहित क्षेत्र के ग्रामीण जनों से चर्चा की। इस दौरान कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी श्री विजय सिंह चौहान, जिला शिक्षा अधिकारी श्री अभिलाष चतुर्वेदी, डीपीसी श्री राजेन्द्र शिप्रे, ई-गवर्नेंस मैनेजर श्री बीरम सिंह सोंधिया सहित अन्य विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने कहा कि जनभागीदारी से आंगनवाड़ी केंद्रों की व्यवस्थाएं ठीक करने का प्रयास किया जा रहा है, इसलिये ग्राम के सक्षम व्यक्ति आंगनवाड़ी केन्द्रों को गोद लें और अपनी ओर से आंगनवाड़ी केन्द्र के विकास के लिए योगदान दें। कलेक्टर ने पटवारियों को निर्देश दिये कि प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभ से पात्र लोग नहीं छूटें, इस बात का ध्यान रखें। कई पात्र लोग छोटे-छोटे कारणों जैसे कि बैंक खाता लिंक नहीं होना आदि के कारण लाभ से वंचित है। पटवारी ऐसे लोगों के खाते लिंक कराने की स्वयं पहल करें और हितग्राहियों को बैंक लेकर जाएं। मुख्यमंत्री आवासीय भू अधिकार योजना के संबंध में कलेक्टर ने बताया कि योजना के तहत निवास के लिए आवेदकों को 600 वर्ग फीट भूमि का पट्टा दिया जाना है। पटवारी एवं ग्राम पंचायत सचिव ग्राम में सर्वे कर देखें कि जिन लोगों को रहने के लिए जगह नहीं है, उनका सारा एप्प पर ऑनलाइन आवेदन कराएं। हर ग्राम में कम से कम 50-50 आवेदन ऑनलाइन होना चाहिये। इसी तरह स्वामित्व योजना के संबंध में कलेक्टर ने कहा कि ग्रामीणों को उनके आवासीय भू-भाग के पट्टे देने में त्रुटि नहीं होना चाहिये। कलेक्टर ने बताया कि प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के हितग्राहियों के किसान क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए 24 मई से 01 मई 2022 तक विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के दौरान कोई भी पात्र हितग्राही जिनके पास केसीसी नहीं है, के केसीसी बनवाएं। कलेक्टर ने इस मौके पर पेयजल समस्या की जानकारी ली एवं जलाभिषेक अभियान, स्वच्छता अभियान तथा जिले में विकासखण्ड स्तर पर लगाये जा रहे स्वास्थ्य मेलों की जानकारी ली।

खेड़ीनगर ग्राम पंचायत के प्रधान ने बताया कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत बनी सड़क के किनारे नाली नहीं होने से दिक्कत हो रही है। साथ ही सड़क के किनारे कुछ लोगों ने अतिक्रमण भी कर लिया है। प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि के पात्र हितग्राहियों की लंबित किश्तो के संबंध में पटवारी से जानकारी लेते हुए कलेक्टर ने पटवारी को सख्त निर्देश दिये कि वे समस्या का निदान कराएं। ग्राम सहायक द्वारा आयुष्मान कार्ड बनाने की जानकारी सही तरीके से नहीं देने पर कलेक्टर ने नाराजगी व्यक्त की।

सिलोदा ग्राम पंचायत के प्रधान ने बताया कि ग्राम में सिंचाई विभाग के तालाब की मरम्मत की आवश्यकता है। कलेक्टर ने तालाब मरम्मत का कार्य जनभागीदारी के साथ कराने के लिए कहा। साथ ही उन्होंने ग्राम पंचायत प्रधान से आंगनवाड़ी गोद लेने के लिए भी कहा। ग्राम के विकलांग कनिराम पिता फुंदीलाल ने बताया कि वह दृष्टिबाधित दिव्यांग है, उसकी पेंशन पिछले 3-4 महिने से बंद हो गई है। कलेक्टर ने तत्काल कार्रवाई करने के निर्देश दिये। ग्राम पंचायत उगाह के प्रधान से चर्चा के दौरान कलेक्टर ने कहा कि वे आंगनवाड़ी को गोद लें। साथ ही कलेक्टर ने ग्राम पंचायत में आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रगति, नल जल योजना के क्रियान्वयन की जानकारी ली। ग्राम पंचायत निपानियाहिसामुद्दीन के प्रधान से चर्चा में कलेक्टर ने कहा कि 12 वर्ष से अधिक के छूटे हुए 4 बच्चों का टीकाकरण करवाएं। ग्राम प्रधान ने पेयजल की समस्या से अवगत कराया। साथ ही सेमला रोड़ से ढाबला 8 किलोमीटर मार्ग बनाने की आवश्यकता है। इस मार्ग के बनने से ग्राम की बालिकाओं को अमलाय विद्यालय जाने में आसानी होगी। ग्राम पंचायत ताजपुर गौरी के प्रधान ने बताया कि तालाब निर्माण का प्रस्ताव आरईएस को भेजा गया है, किन्तु अभी तक कार्रवाई नहीं हुई है। कलेक्टर ने जिला पंचायत की ओर से उपस्थित अधिकारी से प्राप्त प्रस्ताव के बारे में जानकारी ली तथा क्या कार्रवाई की गई, इसके बारे में पूछा। ग्राम में प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि के 13 प्रकरण लंबित रहने पर कलेक्टर ने नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि पटवारी स्वयं बैंकों में जाकर हितग्राहियों के प्रकरणों का समाधान कराएं। ग्राम पंचायत लाहरखेडा के प्रधान ने बताया कि दो आंगनवाड़ी केन्द्रों एवं ग्राम पंचायत भवन का निर्माण किया जाना है। कलेक्टर ने निर्माण स्थल चिंहित करने के निर्देश दिये। साथ ही प्रधान ने बताया कि अनुसूचित जाति मौहल्ले में पानी की समस्या है। कलेक्टर ने कार्यपालन यंत्री को समस्या का समाधान करने के लिए कहा। ग्राम पंचायत अवंतिपुरा के प्रधान ने बताया कि नेवजखेड़ी में मंडी निधि से बनी पुलिया जर्जर हो गई है, जिसके कारण दुर्घटना का अंदेशा है। ग्राम बिकलाखेड़ी में आंगनवाड़ी केन्द्र का भवन नहीं है। नेवजखेड़ी से खामखेड़ा तक सड़क की आवश्यकता है। ग्राम के तीन किसानों को सोयाबीन फसल में नुकसानी का मुआवजा नहीं मिला है। ग्राम पंचायत भोगीपुर के प्रधान ने बताया कि यहां रोजगार सहायक का पद रिक्त है, जिससे काम में दिक्कत आ रही है। स्कूल के नलकूप में ठेकेदार द्वारा 150 फिट ही लाईन डाली है, जिससे पानी नहीं आ रहा है। इसमें राईजर पाईप बढ़ाने की आवश्यकता है। ग्राम पंचायत के ग्राम बनाहेड़ी में कच्चें मकान है, जिसे आबादी घोषित किया जाना है। किसानों को फसल बीमा योजना का लाभ नहीं मिल रहा है। साथ ही नवीन सागर बैराज में जल संसाधन विभाग द्वारा डूब का आंकलन गलत करने से किसानों को दिक्कत हो रही है। कलेक्टर ने जल संसाधन विभाग के अधिकारी एवं राजस्व अधिकारी को निर्देश दिये कि वे सर्वे कर रिपोर्ट बनाएं और शासन को भेजें।
इस अवसर पर भू अभिलेख से राजस्व निरीक्षक श्री अवसर सिंह, सामाजिक न्याय से श्री नरेन्द्र तिवारी भी उपस्थित थे। ग्राम पंचायतों से वीडियो कांफ्रेंसिंग की व्यवस्था सहायक ई-गवर्नेंस मैनेजर श्रीमती सुरूची तोमर ने की।