नशामुक्ति जागरूकता अभियान अंतर्गत विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन

in #shajapur2 years ago

नशामुक्ति जागरूकता अभियान अंतर्गत विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन
FB_IMG_1650290016475.jpg
म.प्र. राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जबलपुर के निर्देशानुसार प्रधान जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री सुरेन्द्र कुमार श्रीवास्तव के मार्गदर्शन में आज नशामुक्ति जागरूकता अभियान के अंतर्गत शाजापुर के हिन्द जुनियर कालेज में ‘‘नशा पीडितों को विधिक सेवाएं एवं नशा उन्मूलन के लिए विधिक सेवाएं योजना-2015‘‘ विषय पर जागरूकता शिविर लगाया गया।
कार्यक्रम में जिला न्यायाधीश तथा सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री राजेन्द्र देवड़ा मुख्य आतिथ एवं जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री फारूक अहमद सिद्दीकी विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे। इस अवसर पर विद्यालय परिवार के समस्त शिक्षक एवं शिक्षिकाएं भी उपस्थित थी। कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों द्वारा मॉ सरस्वती जी के छायाचित्र के समक्ष पूजन अर्चन कर किया गया। संस्था के डायरेक्टर श्री मधुसूदन भीमावद एवं प्राचार्य श्रीमती प्रीति सिंह राठौर ने संस्था की ओर से अतिथि श्री राजेन्द्र देवड़ा, श्री फारूक अहमद सिद्दीकी जी को श्रीफल व प्रतीक चिन्ह भेंट कर स्वागत किया। शिविर में विद्यार्थियों को विभिन्न प्रकार की कानूनी और सामाजिक जानकारियां दी गईं। शिविर का आयोजन संकल्प नशा मुक्त जागरूकता अभियान एवं नालसा ड्रग पीड़ितों के लिए विधिक सहायता योजना 2015 विषय को लेकर किया गया। विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव एवं जिला जज श्री राजेन्द्र देवड़ा ने अपने उद्बोधन मे छात्र/छात्राओं को स्वापक औषधि एवं मनःप्रभावी पदार्थ अधिनियम 1985, आबकारी अधिनियम के प्रावधानों की जानकारी देकर जागरूक किया साथ ही जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, शाजापुर द्वारा 18 अप्रैल 2022 से 24 अप्रैल 2022 तक चलाएं जा रहे नशा मुक्ति जन जागरूकता अभियान के बारे में जानकारी दी एवं समाज में व्याप्त कुरीतियों को दूर करने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव श्री देवड़ा ने छात्र-छात्राओं को नशा प्रभावी पदार्थो के दुष्परिणामों से अवगत कराते हुए कहा कि जीवन में सफलता पाने के लिए नशा करना भी आवश्यक है किन्तु नशा किसी नशीले पदार्थ का नहीं बल्कि सफलता के लिए अपने सपनों को साकार करने के लिए होना चाहिए। इसी श्रंखला में जीवन की परीक्षाओं के प्रति प्रेरित करते हुए कहा कि विद्यालय के परिणामों का कोई महत्व नहीं होता है। छात्र जीवन में केवल एक ही बार परीक्षा देनी पड़ती है, ये परीक्षा खत्म होते ही जीवन की असली परीक्षा शुरू हो जाती है, जहॉ हमे दिन-प्रतिदिन चुनौतियों का समाना करते हुए रोज परीक्षा देनी पड़ती है जिला विधिक सहायता अधिकारी फारूक अहमद सिद्दीकी ने नशे के दुष्परिणाम ‘‘नशा पीडितों को विधिक सेवाएं एवं नशा उन्मूलन के लिए विधिक सेवाएं” के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उपस्थित छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि तालुका स्तर से लेकर सर्वोच्च न्यायालय तक लोगों को निःशुल्क और समक्ष विधिक सलाह एवं सहायता प्रदान करने के लिए जिला स्तर पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, तहसील स्तर पर तहसील विधिक सेवा समिति का गठन किया गया है, जिसके माध्यम से जरूरतमदों को किन्ही भी मामलों में विधिक सहायता प्रदान कर सकता है। इसके साथ ही नालसा एवं सालसा के निर्देशानुसार क्रियान्वित की जाने वाली योजनाओं की जानकारी विद्यार्थिगण को दी।
हिन्द जुनियर कालेज, शाजापुर की ओर से विद्यालय के डायरेक्टर मधुसूदन भीमावद द्वारा किसी भी प्रकार का नशा न करने एवं नशा से होने वाले नुकसान की जानकारी दी। इस अवसर पर संस्था के शिक्षक एवं शिक्षिकागण तथा छात्र-छात्राएं मौजूद थे।