प्रदेश की सरकार गरीबों के कल्याण के लिए संकल्पित है- प्रभारी मंत्री श्री यादव

in #shajapur2 years ago

प्रदेश की सरकार गरीबों के कल्याण के लिए संकल्पित है- प्रभारी मंत्री श्री यादव

शाजापुर में "मिशन नगरोदय कार्यक्रम" में हितग्राहियों को हितलाभ और विद्यार्थियों के लिए मूंगदाल वितरण का शुभारंभ

प्रदेश की सरकार गरीबों के कल्याण के लिए संकल्पित है। सरकार ने गरीबों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं बनाई है, जिसका लाभ प्रदेश के गरीबों को मिल रहा है। यह बात प्रदेश के लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग राज्यमंत्री एवं शाजापुर जिला प्रभारी श्री Brijendra Singh Yadav ने आज “मिशन नगरोदय कार्यक्रम” के तहत नगरीय क्षेत्र के हितग्राहियों के लिए विभिन्न योजनाओं के हितलाभ वितरण समारोह में कही। इस मौके पर मध्यान्ह भोजन योजना अंतर्गत प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण के तहत जिले के नगरीय क्षेत्रों के प्राथमिक एवं माध्यमिक स्तर के विद्यार्थियों के लिए मूंगदाल वितरण का शुभारंभ भी हुआ। 

प्रभारी मंत्री श्री यादव ने संबोधित करते हुए कहा कि भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने गरीबों के कल्याण के लिए अनेक कार्यक्रम एवं योजनाएं शुरू की है। इसी तरह प्रदेश सरकार ने भी गरीबो के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं शुरू की है। इन सभी योजनाओं का लाभ मिल रहा है। प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने गत दिवस संबल योजना के तहत 573.39 करोड़ रूपये 27 हजार से अधिक हितग्राहियों के खातों में सिंगल क्लिक के माध्यम से जमा कराएं हैं। इसी तरह आज 1 लाख 35 हजार से अधिक हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिन लोगों के कच्चे मकान है या जिनके पास मकान नहीं है, उन्हें पक्का मकान मिलना चाहिये, इसके लिए मध्यप्रदेश सरकार ने 2023 तक पक्का मकान देने का लक्ष्य रखा है, जिसकी शुरूआत आज से हो गई है। इस मौके पर सांसद श्री महेन्द्र सिंह सोलंकी, श्री अम्बाराम कराड़ा सहित अन्य अतिथियों ने भी संबोधित किया।

शाजापुर जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी से 1389 हितग्राही लाभांवित

शाजापुर नगरपालिका द्वारा नगरीय क्षेत्र के 1389 हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी का लाभ दिया जा रहा है। इसी तरह 984 हितग्राहियों को प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, 61 हितग्राहियों को संबल योजना अंतर्गत अंत्येष्टि सहायता योजना, सामान्य मृत्यु पर 57 हितग्राहियों को संबल योजना अंतर्गत अनुग्रह सहायता राशि तथा 11 हितग्राहियों को दुर्घटना मृत्यु पर अनुग्रह सहायता राशि दी गई है। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आज 89 हितग्राहियों को किश्तों का वितरण किया गया है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 95 हितग्राहियों का गृह प्रवेश कराया गया तथा 45 हितग्राहियों के मकानों का भूमि पूजन कराया गया। आज आयोजित हुए कार्यक्रम में प्रतीक के स्वरूप प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के हितग्राही भवानीनाथ, मिश्रीलाल केवट, सरिता चौहान, नसरीन बी, गोविंद कुशवाह, कैलाश नारायण, संगीता माली एवं श्यामा बाई को एक-एक लाख रूपये की किश्त का वितरण किया गया। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अंतर्गत संजीव कुमार श्रीवास्तव को 10 हजार रूपये की राशि एवं दक्ष स्वसहायता समूह को बैंक लिंकेज के रूप में 3 लाख 73 हजार रूपये तथा मॉ गायत्री स्वसहायता समूह को 2 लाख 26 हजार रूपये की राशि प्रदान की गई। इसी तरह 30 विद्यार्थियों को मूंगदाल का वितरण भी किया गया।
इस अवसर पर कलेक्टर श्री दिनेश जैन, जिला आपूर्ति अधिकारी श्री एचआर सुमन, सीएमओ श्री राकेश चौहान, श्री दिनेश शर्मा, श्री संतोष बराड़ा, पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष श्री प्रदीप चन्द्रवंशी, श्री नवीन राठौर, श्री किरण सिंह ठाकुर, श्री विपुल कसेरा, श्री मनोहर विश्वकर्मा, श्री चन्दरसिंह सौराष्ट्रिय सहित बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक एवं हितग्राही उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन श्री विजय जोशी ने किया।