शिवराज की भांजिया धूलधूसरित होकर जाती हैं सिवनी शहर से स्कूल

in #seoni2 years ago

IMG-20221104-WA0066-1080x642.jpg
(पवन डेहरिया)
लखनादौन। मध्य प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान एक और जहां भांजियों की शिक्षा बेहतर तरीके से हो इसके लिए शासन प्रशासन की योजनाओं का उन्हें लाभ दे रहे हैं वही नगर के टैगोर वार्ड स्थित राम नगर कॉलोनी की वैध कॉलोनी की सड़क कच्ची व जर्जर युक्त होने से यहां से गुजरने वाली छात्राएं धूल धूसरित होकर स्कूल-कॉलेज पढ़ने जाने मजबूर हैं।

नगर के टैगोर वार्ड स्थित हरिजन कल्याण थाना के सामने से डॉक्टर नेमा निवास मार्ग स्थित महज 200 मीटर मार्ग कई सालों से अत्यधिक जर्जर स्थिति में है। उक्त मार्ग से जनप्रतिनिधियों का आना-जाना जहां सतत रूप से बना रहता है, वहीं उच्चाधिकारियों के वाहन भी इसी मार्ग से गुजरते हैं। इसके साथ ही इस मार्ग से शासकीय-अशासकीय स्कूल कॉलेज में विद्या अध्ययन के लिए छात्र-छात्राएं बड़ी संख्या से गुजरते हैं। कच्चे मार्ग में जहां बारिश के दिनों में अत्यधिक पानी भर जाता है वही सूखे मौसम में इस मार्ग से गुजरने से उड़ने वाली धूल से स्कूल कॉलेज जाने वाली छात्र-छात्राओं के यूनिफार्म भी गंदे हो रहे हैं। जर्जर मार्ग को सुधारे जाने के लिए यहां के रहवासियों ने 181 में भी शिकायत की थी लेकिन रहवासियों ने बताया कि दबाव देकर उक्त शिकायत को हटवा लिया गया लेकिन मार्ग की स्थिति जस की तस है। ऐन चुनाव के समय यहां जनप्रतिनिधियों ने डस्ट डालकर सड़क पर हुए गड्ढों को पुरवा तो दिया था लेकिन अब इस मार्ग से वाहनों के गुजरने से डस्ट की धूल आसपास रहने वाले घरों में जहां प्रवेश कर रही है वही यहां से गुजरने वाले नागरिकों के लिए परेशानी का सबब बन चुकी है। टैगोर वार्ड राजपूत कॉलोनी, रामनगर कॉलोनीवासियों ने इस मामले की शिकायत नगर पालिका अधिकारी सहित उच्चाधिकारियों से कई बार की लेकिन अधिकारियों ने यहां आकर मार्ग का ना तो निरीक्षण किया और ना ही मार्ग को बनाए जाने के प्रयास किए।

मिलते रहा आश्वासन

इस मामले में नागरिकों ने बताया कि नगर पालिका के इंजीनियर से जब समस्याओं के विषय में बताया तो उन्होंने कहा की मार्ग का थोड़ा सा हिस्सा जर्जर है। उक्त मार्ग को शीघ्र ही सीमेंट कंक्रीट रोड में तब्दील किया जाएगा लेकिन उनके इस आश्वासन के बाद भी लगभग 1 वर्ष बीत गया है पर सड़क का निर्माण कार्य नहीं किया गया। सड़क मरम्मत कार्य किए जाने की मांग नागरिकों द्वारा बार-बार उठाई जा रही है। नागरिकों ने बताया कि बारिश में उक्त मार्ग में गहरे और चौड़े गड्ढे हो जाते हैं तथा इन में पानी भर जाता है जिससे यहां से गुजर ना भी बेहद कष्ट भरा होता है। इसके साथ ही सूखे मौसम में गर्मी के मौसम में यहां से गुजरने वाले छोटे-बड़े वाहनों से उड़ने वाली धूल से लोग परेशान हैं।