नगरीय प्रशासन विभाग की कलेक्टर श्री सिंघल ने ली विभागीय बैठक

in #seoni7 months ago

नगरीय प्रशासन विभाग  बैठक 2.JPG
कलेक्टर श्री क्षितिज सिंघल ने नगरीय प्रशासन विभाग की बैठक लेकर प्रधानमंत्री आवास योजना, पीएम स्वनिधि योजना, शहरी आजीविका मिशन, पीएम विश्वकर्मा योजना, स्वच्छ भारत मिशन सहित नगरीय निकायों के निर्माण कार्यों की प्रगति तथा अन्य योजनाओं की समीक्षा की।
बैठक में कलेक्टर श्री सिंघल ने पीएम आवास योजना की समीक्षा करते हुए कम प्रगति वाली नगर परिषद बरघाट में अपेक्षानुरूप प्रगति न होने पर सएमओ बरघारट पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने सभी सीएमओ को प्रधानमंत्री आवास योजना के कार्यों में प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि निकायवार योजना अंतर्गत प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों को किस्तों का भुगतान समय सीमा में किया जाए, ऐसे हितग्राही जिन्होंने भुगतान प्राप्ति के उपरांत भी भवन निर्माण का कार्य प्रारंभ अथवा पूर्ण नहीं कराया है, ऐसे सभी हितग्राहियों को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंघल ने पीएम स्वनिधि योजना, शहरी आजीविका मिशन तथा पीएम विश्वकर्मा योजनाओं के लक्ष्यों की समीक्षा कर बैंकों से समन्वय कर लक्ष्यानुसार कार्यों में प्रगति लाने के निर्देश दिए।
कलेक्टर श्री सिंघल ने निकायवार अमृत मिशन 2.0 अंतर्गत निकायवार प्रस्तावित योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने सभी मुख्य नगरपालिका अधिकारियों को प्रस्तावित सभी कार्यों के डीपीआर का अवलोकन कर भविष्य की व्यवस्थानुरूप सभी प्रावधान करने के निर्देश दिए। उन्होंने 2016 के पूर्व अस्तित्व में आई अनाधिकृत कालोनियों में नागरिक अधोसंरचना प्रदान किए जाने की कार्यवाही की भी निकायवार समीक्षा कर सभी निकायों में चिन्हांकित की गई कुल 210 कालोनियों के विरूध्द सार्वजनिक सूचना प्रकाशन, प्रारंभिक अभिन्यास प्रकाशन सहित विकास योजनाओं की कार्य योजना को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने सभी नगरपालिका अधिकारियों को वर्तमान में निर्माण की जा रही अवैध कालोनियों पर कार्यवाही करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंघल द्वारा सभी नगरपालिका अधिकारियों को खुले में मांस-मछली के विक्रय करने वालों पर भी कार्यवाही करने के लिए निर्देशित किया गया। उन्होंने नगरपालिका द्वारा चिन्हांकित स्थनों के अतिरिक्त अन्य किसी भी स्थानों पर मांस मछली विक्रय करने वालों पर कार्यवाही करने के निर्देश दिए। बैठक में सिवनी, बरघाट, लखनादौन, छपारा एवं केवलारी के सीएमओ एवं अन्य संबंधित अधिकारियों की उपस्थिति रही।