सड़क के खतरनाक मोड़ में नही है सुरक्षा के इंतेजाम

in #seoni2 years ago

IMG-20220610-WA0020.jpg
सिवनी। घंसौर के दूरस्य नर्मदापन आदिवासी जनजाति बाहुन्य खालेघाट क्षेत्र कि मुख्य रोड ग्राम पहाती (ससे ग्राम निचली / बुधेरा व ग्राम मुरकी तक की मुख्य को

बारने / दोसरीकरण करने बाद माँग की गई है।

जिले के विकाशखण्ड घंसौर के सुदूर नर्मदानगीबोध से विस्थापित एवं प्रभावित आदिवासी जनजाति बाहुलाघाट क्षेत्र कि मुख्य रो विकास खंड तहसील मुख्यालय असर तथा जिला मुख्यालय सिवनी को जोड़ने वाली यह रोड को घंसौर के पहावी ग्राम से ग्राम निचली बुरा तथा सामरिक तक कि इस सीम/सकरी रोड़ को चौड़ीकरण दोहरीकरण करने कि माँग विगत 2012-2013 से निरंतर कि जा रही है। वहीं इस रोड से खतरनाक मोरन मुख्यतः पददीकोना कि घाट पर एंगल ने भी निरंतर न किया जा रहा है परंतु जिला प्रशासन इस रोड के चीर/करने एवं लोहे के एंगल सुरक्षा गार्ड लगाने पर गंभीरता से संज्ञान में अभी तक नहीं लिया गया है। चूंकि जिला से अधिक दूरी होने के कारण हम क्षेत्रवासियों को हमेशा कई साल माँग ही करते ही रहना पता है जिला से 154 किमी दूर क्षेत्र इसकी पीड़ा इस क्षेत्रवासी। हमेशा मांग रहे है अच्छी सुविधा ने हमारे क्षेत्र के आम नागरिकों को भी चलने का आवसर मिले ये मेरी प्रार्थना है। इस क्षेत्र कि करीब 40 हजार आबादी का आवरूप दबाव इस रोड पर हमेशा ही बहुत ज्यादा ही रहता है इस रोड को ग्राम पछाडी ()सेच शिखर मुच्की ग्राम तक और ग्राम गंगपुर से निचली बुरा तक का मार्ग को दोहरीकरण किया जाये वहीं इस रोड में पढ़ने वाला पददीकोना केदारपुर घाट जो कि अति सकरा की है इसको कम से कम 3 मीटर कटिंग कर चौडा किया जाये 2 ट्रैक्टर अस ट्रक आपस में कास नहीं कर पाते हैं जिससे बहुत बढ़ी असुविधा प्रत्येक चौपहिया वाहन वाली को होता है एवं दुर्घटनाये भी आये दिन होती है। इसलिये इसे दोहरीकरण किया जाये वही घाट में एंगल सुरक्षागार्ड लगाया जाये जितने भी मोड़ है उनका भी सीचाईकरण किया जाये। ग्राम दमपुरी का घाग्राम गंगपुकारया झंझ घाट ग्राम सिंघनपुरी बुधेरा का घाट की कटिंग किया कि सोहेकर बस आदि वाहनों को चढ़ने में बहुत हि समस्या होती है। हमारे दीये में आने वाला शासकीय उचित मूल्य के खाद्यान्न राशन के ट्रक मिट्टी तेल (केरोसिन) के टेकरखाद-बीज के वाहन शासकीय नाम उपजन के परिवहन के वाहन व आंदो आदि वाहन इस रोड कि अनेको घाटों को पढ़ नहीं पाते है इस प्रकार आम जन भी परेशान हो रहे हैं इन खड़ी चढ़ाई वाले घाटी को कटिंग किया जाये आग सुगमता से हो सके।

अत उक्त मौगानुसार इस क्षेत्रक मुख्य रोकाया जाये एवं सभी खड़ी एवं सण पाटो कि कटिंग किया जाये तथा घाट में लोहे के सुरक्षागार्ड एंगल लगया जाये यही आपसे जनहित में माँग निवेदन है जिससे इस जनजाति क्षेत्र का विकास हो इस भौग : निवेदन पत्र में की गई यथोचित कार्यवाही से मुझे भी कराने कि कृपा करे जिससे अनावश्यक बार-बार निवेदन पत्र भेजने कि आवश्यकता न हो। नादर!