स्कूल संचालन में गड़गबड़ी को लेकर ग्रामीणों के दो गुट कक्षा में ही भिड़े, जमकर हुई मारपीट

in #seoni2 years ago

11_10_2022-11seo01.jpg गांव के दो ग्रामीणों द्वारा शासकीय हायर सेकंडरी स्कूल हथनापुर के स्कूल संचालन में लापरवाही बरते जाने समेत अन्य आरोप-प्रत्यारोप लगाने के चलते मंगलवार को स्कूल के क्लास रूम में जमकर हंगामा हुआ। दो गुटों में ग्रामीण बंट गए और एक दूसरे पर गाली-गलौज करने के साथ मारपीट पर उतारू हो गए। किसी तरह से विवाद सुलझाया गया। वही स्कूल में व्यवधान उत्पन्न होने पर स्कूल की प्रभारी प्राचार्य शिक्षक लखनवाडा थाना पहुंचे। जहां गांव के दो ग्रामीणों के खिलाफ नामजद शिकायत दर्ज कराई। वहीं इस मामले की शिकायत कलेक्टर, जिला शिक्षा अधिकारी व अन्य संबंधित अधिकारियों से भी कर दी गई है।

मंगलवार को स्कूल के शिक्षकों से मिलने व स्थानांतरण रुकवाने संबंधित बात करने विधायक प्रतिनिधि आशु दुबे, ग्राम पंचायत हथनापुर के सरपंच शंकर दहिया व ग्रामवासियों में गिरीश मिश्रा, संतोष मालवीय, चिंटू सनोडिया, पुरुषोत्तम तिवारी पहुंचे। जब समान रूप से बात चल रही थी उसी दौरान शिकायतकर्ता अजीत मिश्रा व ओमप्रकाश पांडे स्कूल पहुंचे उनके पहुंचते ही मामला बिगड़ गया। देखते ही देखते वाद-विवाद बड़ा और गाली-गलौज और हाथापाई तक स्थिति पहुंच गई।

की जा रही थीं शिकायतें:

जानकारी के अनुसार गांव के दो ग्रामीण अजेश मिश्रा व ओम प्रकाश पांडे द्वारा स्कूल में नियमित रूप से शिक्षकों के नहीं आने, हर दिन अप-डाउन करने, पढ़ाई ठीक तरीके से नहीं कराए जाने की लगातार शिकायतें की जा रही थी। इसके चलते पूर्व में भी वाद-विवाद हुआ था। वही शासकीय हायर सेकंडरी स्कूल हथनापुर में पदस्थ अधिकांश शिक्षकों ने इससे परेशान होकर हाल ही के दिनों में अपना स्थानांतरण अनियंत्रित स्कूल किए जाने के लिए आनलाइन आवेदन किया।

पढ़ाई प्रभावित होने से सब परेशानः

अक्टूबर माह में स्कूलों में पढ़ाई जब रफ्तार पकड़ी है वही हथनापुर के स्कूल में इन दिनों तिमाही परीक्षाएं चल रही हैं। इसके साथ ही कक्षा नवमीं से कक्षा बारहवीं तक में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं की पढ़ाई विवाद व शिक्षकों के मानसिक तनाव के चलते प्रभावित होने लगी। स्कूल में लगभग 345 विद्यार्थी पढ़ाई करते हैं। ऐसे में यहां 11 शिक्षकों में से नौ शिक्षकों ने 30 सितंबर को शासन के आनलाइन स्थानांतरण पोर्टल में हथनापुर स्कूल से कहीं भी अन्य स्कूल में अपना स्थानांतरण किए जाने का आवेदन किया। इसकी खबर अभिभावकों व ग्रामीणों को जैसे ही लगी वैसे ही पढ़ाई प्रभावित होने की आशंका से गांव के ग्रामीण भी गांव के दो शिकायतकर्ताओं के खिलाफ हो गए।ग्रामीणों का कहना है कि एन वार्षिक परीक्षा का समय नजदीक आ रहा है, ऐसे में स्कूल में एक साथ नौ शिक्षक चले जाएंगे तो निश्चित रूप से पढ़ाई प्रभावित होगी।

गांव के लोग जहां शिकायतकर्ता से नाराज दिखे वहीं विवाद के बाद स्कूल की कक्षाओं में अभद्रता किए जाने पर स्कूल की प्रभारी प्राचार्य, शिक्षक व ग्रामवासियों ने लखनवाडा थाना पहुंचकर दोनों शिकायतकर्ता कि नामजद शिकायत दर्ज कराई।सभी ने शिकायत में लिखा कि स्कूल के खिलाफ गलत जानकारी देकर स्कूल की छवि को धूमिल किया जा रहा है। झूठी शिकायतें लगातार की जा रही हैं। संबंधित के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कर उचित कार्रवाई किए जाने की मांग की गई।

स्कूल में मंगलवार को हंगामा हुआ।बार बार शिकायतों से परेशान शिक्षकों ने अपना स्थानांतरण करवाने आनलाइन आवेदन किया है। इससे विद्यार्थी, अभिभावकगण परेशान हैं। इसके चलते शिकायतकर्ताओं के खिलाफ लखनवाड़ा थाना में मंगलवार को शिकायत दर्ज कराई गई है।-शंकर दहिया,सरपंच, ग्राम पंचायत हथनापुर

मंगलवार को 11.30 बजे हमेशा गलत शिकायत करने वाले दो लोग स्कूल पहुंचे। इससे पहले भी इनके द्वारा स्कूल में व्यवधान उत्पन्ना किया गया था।इसके चलते नौ शिक्षकों ने स्थानांतरण फार्म भरा है।मंगलवार को उन्होंने स्कूल के दो शिक्षक एसके सनोडिया, डीजे सनोडिया दोनों को गाली दी। गांव के ग्रामीण पुरुषोत्तम तिवारी को भी अपशब्द कहा। इस मामले की शिकायत लखनवाड़ा थाना में की जा चुकी है।-हेमा मिश्रा,प्रभारी प्राचार्य, शास उच्च माध्यमिक विद्यालय हथनापुर