कारगिल विजय दिवस पर संगोष्ठी के माध्यम से किया जागरूक

in #seminar2 years ago

sangosti.jpg

मंडला। केंद्रीय संचार ब्यूरो, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार, क्षेत्रीय कार्यालय- मंडला द्वारा(डब्ल्यू डब्ल्यू एफ) एवं एकीकृत विद्यालय शासकीय हाई स्कूल तिलई के सहयोग से आयोजित हुआ। छात्र-छात्राओं एवं स्थानीय के बीच आजादी का अमृत महोत्सव एवं कारगिल विजय दिवस के अवसर पर विशाल संगोष्ठी का आयोजन किया गया ।जिसमें मुख्य अतिथि के तौर पर श्री परशुराम चौहान, सीनियर प्रोजेक्ट ऑफीसर (डब्ल्यूडब्ल्यूएफ) व विद्यालय के प्रभारी प्राचार्य अनिल कुमार द्विवे,संजय सिंगोर प्रमोद सिंगौर, मालती लोधी, विमला मरकाम, राम कुमार जांघेला जी पी सिंगौर आदि की उपस्थिति में कार्यक्रम आयोजित हुआ ।

उपस्थित अतिथियों के द्वारा स्कूली छात्र छात्राएं व स्थानीय लोगों को 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस मनाया जाता है इस विषय पर अनेक तर्क देते हुए जानकारी दी गई जो बहुत ही महत्वपूर्ण व सार्थक रहा । और कहा कि स्वतंत्र भारत की सभी देशवासियों की एक बहुत ही महत्वपूर्ण दिवस है भारत में प्रत्येक वर्ष 26 जुलाई को यह दिवस मनाया जाता है इस दिन भारत और पाकिस्तान की सेनाओं के बीच वर्ष 1999 में कारगिल युद्घ हुआ था जो लगभग 60 दिनों तक चला और 26 जुलाई के दिन उसका अंत हुआ और इसमें भारत के विजय हुआ। कारगिल के युध्द में शहीद हुए भारतीय जवानों की सम्मान के लिए दिवस मनाया जाता है।

कार्यक्रम के आयोजक केंद्रीय संचार ब्यूरो सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ,भारत सरकार के प्रचार अधिकारी श्री एस के साहू के द्वारा कहा की आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत कारगिल विजय दिवस एक उत्सव है ,जिसे हम मनाकर देश की सेना और देशभक्तों का हौसला बढ;ाते हैं कारगिल विजय दिवस भारत के प्रत्येक नागरिकों के लिए एक विशेष दिवस है ।यह वह दिन है देश की सेना ने कारगिल युद्घ में बता दिया था दुश्मन सेना को खदेड; दिया था हर वर्ष 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस मनाया जाता है।

इस दिवस की शुरुआत भारत पाकिस्तान के बीच हुई कारगिल युद्घ के समापन के साथ ही भारत ने पाकिस्तान को कारगिल युद्घ में हरा दिया उसका कारण 1999 से अभी तक हम 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस के रूप में मनाते हैं भारत पाकिस्तान के बीच हुआ कारगिल युद्घ 60 दिन तक चला जिसमें भारत में विजय प्राप्त की और देश के लिए अपनी कुर्बानी देने वाले सैनिकों को सम्मान देने के लिए भारत का सौर और वीरता का परिचय देने के लिए 26 जुलाई दिवस मनाया जाता है। ऐसी अनेक दो उदाहरण देती स्कूली छात्र छात्राओं को जानकारी दी गई जो छात्र छात्राओं के लिए एक नया विषय है बधाों ने उत्साह पूर्वक कारगिल विजय दिवस के महत्व को समझा और अपने जीवन में उतारने का आश्वासन दिए।