नेपाल से आया एक ट्रक चाइनीज लहसुन बरामद

in #seized2 days ago

महाराजगंज 17 सितंबर : (डेस्क) महराजगंज में भारत-नेपाल सीमा पर कस्टम विभाग ने एक ट्रक चाइनीज लहसुन को रोका।मुखबिर द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर कस्टम अधिकारियों ने ट्रक को पकड़ने की कार्रवाई की।

1000056988.jpg

महराजगंज में कस्टम विभाग ने हाल ही में एक ट्रक चाइनीज लहसुन बरामद किया है, जो नेपाल से तस्करी कर लाया गया था। यह ट्रक सोमवार को दोपहर के समय फरेंदा के पास रोका गया। कस्टम अधिकारियों को मुखबिर से सूचना मिली थी कि एक ट्रक पगडंडी रास्ते से तस्करी कर लाया गया चाइनीज लहसुन लेकर गोरखपुर की तरफ जा रहा है।

सूचना मिलते ही कस्टम विभाग के अधिकारियों ने तुरंत कार्रवाई करते हुए ट्रक की घेराबंदी की और उसे रोक लिया। जब ट्रक की जांच की गई, तो उसमें बड़ी मात्रा में चाइनीज लहसुन पाया गया, जिसे भारत में अवैध रूप से लाया जा रहा था।

चाइनीज लहसुन पर भारत में प्रतिबंध लगा हुआ है क्योंकि यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। हाल ही में किए गए लैब परीक्षणों में पाया गया कि जब्त किए गए लहसुन में फंगस था, जो इसे खाने के लिए असुरक्षित बनाता है। विशेषज्ञों का कहना है कि इस प्रकार का लहसुन कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है, जैसे पाचन संबंधी समस्याएँ और अन्य गंभीर बीमारियाँ।

नेपाल से सस्ते चाइनीज लहसुन की तस्करी का यह मामला महराजगंज जिले में कोई नया नहीं है। पिछले कुछ समय से इस क्षेत्र में चाइनीज सामानों की तस्करी बढ़ी है, जिससे स्थानीय बाजारों पर भी असर पड़ रहा है। तस्करों द्वारा इस प्रकार के सामानों को भारतीय बाजारों में पहुंचाने के लिए विभिन्न तरीकों का इस्तेमाल किया जा रहा है।

कस्टम विभाग ने इस मामले में सख्त कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है और कहा है कि वे तस्करी को रोकने के लिए लगातार प्रयासरत रहेंगे। स्थानीय लोगों को भी जागरूक किया जा रहा है ताकि वे चाइनीज लहसुन और अन्य अवैध सामानों से दूर रहें और अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें।