ह्दय रोग से पीडि़त बच्चों का जांच परीक्षण आज

in #screening8 months ago

RBSK (5).jpg

  • ह्दय रोग से पीडि़त बच्चों का जांच परीक्षण आज
  • जन्मजात बीमारी से बच्चों को मिलेगा नया जीवन

मंडला. पीडि़त बच्चे निरोगी हो सके, इस उद्देश्य से आरबीएसके अंतर्गत 0 से 18 वर्ष तक के बच्चों को नि:शुल्क स्वास्थ्य सेवाएं जिला शीघ्र हस्तक्षेप केन्द्र में दी जा रही है। बच्चे स्वस्थ होकर एक स्वस्थ्य समाज एवं उज्जवल भविष्य का निर्माण कर सके। इसी उद्देश्य से आरबीएसके अंतर्गत आज 30 दिसंबर को जिला शीघ्र हस्तक्षेप केन्द्र जिला चिकित्सालय मंडला में ह्दय रोग से पीडि़त बच्चों का ईको जांच परीक्षण किया जाएगा।

सीएमएचओ डॉ. केसी सरोते ने बताया कि शिविर का आयोजन 30 दिसंबर को सुबह 10.30 बजे से किया गया है। शिविर में आरबीएसके टीम द्वारा चयनित बच्चों के अलावा जिनका पंजीयन नहीं हुआ है। उन बच्चों का पंजीयन भी किया जाएगा। जिससे उन बच्चों को भी इसका लाभ मिल सकेगा। शिविर में विशेषज्ञ चिकित्सक द्वारा बच्चों का जांच परीक्षण किया जाएगा।

  • ह्दय रोग से पीडि़त बच्चों की होगी ईको जांच :
    बताया गया कि 30 दिसंबर को जिला चिकित्सालय स्थित जिला शीघ्र हस्तक्षेप केन्द्र मंडला में सुबह 10.30 बजे से मुख्यमंत्री बाल ह्दय उपचार योजना के अंतर्गत ह्दय रोग से पीडि़त बच्चों का नि:शुल्क जांच परीक्षण मेट्रो हॉस्पिटल जबलपुर द्वारा किया जाएगा। सीएमएचओ डॉ. केसी सरोते ने ऐसे ह्दय रोग से पीडि़त बच्चों को शिविर में आकर लाभ लेने की अपील की है। शिविर में परीक्षण के बाद चिन्हित बच्चों को शल्य चिकित्सा के लिए नि:शुल्क भेजा जाएगा। शिविर के पहले आरबीएसके टीम द्वारा ह्दय रोग से पीडि़त बच्चों को चिन्हित किया जा रहा है।

  • ह्दय रोग से पीडि़त बच्चों को मिलेगा लाभ:
    मुख्यमंत्री बाल हृदय उपचार योजना के अंतर्गत 0 से 18 वर्ष के ह्दय रोग से पीडि़त बच्चों को योजना के तहत जांच परीक्षण कर सर्जरी कराई जाएगी। शिविर में हर वर्ग के पीडि़त बच्चों का जांच परीक्षण कर नि:शुल्क शल्य चिकित्सा के लिए चयनित किया जाएगा। जिनका नि:शुल्क उपचार चिन्हित चिकित्सालय में किया जाएगा।

  • बच्चों में ह्दय रोग की पहचान:
    आरबीएसके जिला समन्वयक अर्जुन सिंह ने बताया कि अब बच्चे भी हृदय रोग से अछूते नहीं रहे। आम तौर पर बच्चों में होने वाले हृदय रोगों को पहचानना कठिन होता है क्योंकि इसके लक्षण बहुत सामान्य होते है। माता-पिता भी बच्चों में हृदय रोगों के लक्षणों की पहचान नहीं कर पाते और समय पर इसकी पहचान नहीं होने के कारण ये रोग गंभीर हो जाते है। अनदेखी के कारण ही ये बीमारियां जीवन के लिए भी खतरा बन जाती है। ह्दय रोग से पीडि़त बच्चों की पहचान बच्चों में बार बार बुखार आना, सांस लेने में तकलीफ, कमजोरी या थकान, होंठ नीले पड़ जाना, एक पैर में सूजन, दिल की धडकन की ताल में परिवर्तन, लगातार या सूखी खांसी, त्वचा पर चकत्ते, अंगुलियां के सिरे मोटे हो जाना ह्दय रोग से पीडि़त की पहचान की जा सकती है।