ताइवान की कंपनी की भारतीय बाजार में एंट्री, इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए दिसंबर से शुरू करेगी ये काम

in #scooty2 years ago

Wortheum newsताइवान की बैटरी स्वैपिंग ईकोसिस्टम एक्सपर्ट कंपनी गोगोरो (Gogoro) ने भारतीय बाजार में एंट्री कर ली है। हालांकि, जैसा माना जा रहा था कि कंपनी अपना इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करेगी, ऐसा कुछ नहीं हुआ।
सौजन्य से :- हिंदुस्तान न्यूज़

ताइवान की बैटरी स्वैपिंग ईकोसिस्टम एक्सपर्ट कंपनी गोगोरो (Gogoro) ने भारतीय बाजार में एंट्री कर ली है। हालांकि, जैसा माना जा रहा था कि कंपनी अपना इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करेगी, ऐसा कुछ नहीं हुआ। कंपनी ने देश में अपनी बैटरी स्वैपिंग पायलट सर्विस शुरू करने की बात कही है। इसके लिए उसने भारत के ईवी-एस-ए-सर्विस प्लेटफॉर्म Zypp Electric के साथ B2B साझेदारी का एलान किया। दोनों कंपनियों बैटरी स्वैपिंग का इस्तेमाल करते हुए डिलीवरी में तेजी लाने की है। इसमें गोगोरो नेटवर्क के गोस्टेशन, स्मार्ट बैटरी और स्कूटर शामिल होंगे। यह सर्विस दिसंबर में दिल्ली में चालू होगी। बता दें कि कंपनी पिछले कुछ दिनों से हीरो मोटोकॉर्प के साथ मिलकर भारत में चार्जिंग स्टेशन और स्वैपिंग इंस्फ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाने की दिशा में काम कर रही है।

ऐसा होगा बैटरी स्वैपिंग ईकोसिस्टम
गोगोरो दावा किया है कि उसका बैटरी स्वैपिंग स्टेशन वेदरप्रूफ हैं। इसमें डेली 200 से ज्यादा बैटरी की स्वैपिंग कर पाएंगे। ये स्टेशन मॉड्यूलर होंगे जिसके चलते इन्हें आसानी से कहीं भी फिट किया जा सकेगा। ये बैटरी 64 घंटे तक लाइट नहीं होने पर काम करेगी। इस तकनीक से बैटरी स्वैपिंग में सिर्फ 6 सेकेंड लेंगे। यानी राइडर आएगा अपनी स्कूटर की डिस्चार्ज हो चुकी बैटरी को निकालकर इस स्टेशन में लगा देगा और चार्ज बैटरी को स्कूटर में लगाकर आगे बढ़ जाएगा। स्वैपिंग स्टेशन पर एक सॉफ्टवेयर होगा जिसकी मदद से बैटरी का मैनेजमेंट होगा। गोगोरो स्मार्ट बैटरी 10 हजार किलोग्राम भार उठा सकती है।