अशिक्षित समाज को शिक्षित बनाना ही एस सी एल फाउन्डेशन का लक्ष्य:राजकुमार

in #science2 years ago

IMG-20220806-WA0382.jpg
माधौगंज हरदोई
विज्ञान फाउण्डेशन लखनऊ द्वारा एचसीएल फाउण्डेशन के सहयोग से माधौगंज ब्लाक की पांच ग्राम पंचायतों में प्रौढ़ साक्षरता कार्यक्रम का संचालन किया जा रहा है। प्रौढ़ साक्षरता कार्यक्रम के समापन के अवसर पर हो रहे कार्यक्रमों के क्रम में ग्राम पंचायत शहाब्दा के ग्राम रूद्दी खेडा में साक्षरता उत्सव का आयोजन किया गया, इस साक्षरता उत्सव में लगभग 180 लोगों ने प्रतिभाग किया
कार्यक्रम प्रबन्धक राज कुमार ने कहा कि साक्षरता उत्सव कार्यक्रम संस्था द्वारा चलाये जा रहे प्रौढ़ साक्षरता कार्यक्रम के समापन के अवसर पर आयोजित किया गया इस कार्यक्रम का उद्देश्य था कि कार्यक्रम में पढ़ रहे शिक्षार्थी पढ़ लिख जाने की खुशी को सबके साथ बांट सके और बता सके कि अब वे निरक्षर नही रहे उन्होने भी पढ़ना लिखना सीख लिया है, साथ ही अध्यापन कर रहे सीएलवी कार्यकर्ता भी अपना अनुभव साझा कर पायें कि इस कार्यक्रम से उन्होने क्या सीखा जो उनके जीवन को नई दिशा देने में मदद करेगा। अपनी बात को आगे बढाते हुए कार्यक्रम प्रबन्धक ने कहा कि दुनिया में सिम्बल आॅफ नालेज के रूप में पहचाने जाने वाले डा0 भीमराव अम्बेडकर ने कहा था कि शिक्षा वह शेरनी का दूध है जो भी पियेगा वह दहाडेगा। इसलिए उपस्थित सभी साथियों से आग्रह किया कि वह पढना लिखना जारी रखते हुए अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा दिलाये क्योंकि शिक्षा ही वह माध्यम है जिससे आप समाज में सम्मान, प्रतिष्ठा, पैसा एवं अपनी आने वाली पीढ़ी का भविष्य सुरक्षित बना सकते हैं।
एचसीएल फाउण्डेशन के क्षेत्र विकास अधिकारी सुमित शुक्ला ने लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा शिक्षा से हम समाज में अपनी एक अलग पहचान बना सकते है, और खासकर महिलाओं को शिक्षित होने की जरूरत है क्योंकि बच्चे की पहली गुरू मां होती है और मां शिक्षित होगीं तो निश्चित ही वह अपने बच्चे को बेहतर शिक्षा दिलाने के लिए प्रयास करेगी।
जितेन्द्र सिंह, विज्ञान फाउण्डेशन ने कहा कि शिक्षा वह धन है जिसे कोई चुरा नही सकता। शिक्षा का धन जितना आप खर्च करेंगे यह उतना ही बढ़ता रहेगा, इसलिए जीवन में हमेशा पढ़ते रहने का लक्ष्य तय करें और अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा दिलाने का प्रयत्न करें।
कार्यक्रम के दौरान उपस्थित लोगों ने भी अपना अनुभव साझा किया। कार्यक्रम समापन के अवसर पर विज्ञान फाउण्डेशन से जितेन्द्र कुमार सिंह, अनामिका बाजपेयी, निधि तिवारी, प्रांजुल सिंह एवं प्रौढ़ साक्षरता कार्यक्रम में समुदाय साक्षरता स्वयंसेवक के रूप में काम कर रहे अनुज पाल, काजल सिंह, चांदनी सिंह, प्रीती सिंह, बीनू सिंह, सुनैना, नीलम सिंह, राजेश कुमार, सुधा सिंह, नीलम देवी, उपासना, आकाश मनीषा उपस्थित रहीं।