बच्चों की किलकारियों से गूंजने लगा उदया इंटरनेशनल स्कूल भुजैनी का परिसर

in #schoollast year

ग्रीष्मकालीन अवकाश के बाद एक जुलाई से स्कूल के नए शैक्षणिक सत्र का हुआ आगाज

नए सत्र में प्रवेश को लेकर जारी है एडमिशन की प्रक्रिया, छात्र एवं छात्राओं की सुविधाओं को लेकर प्रबंध तंत्र ने कसी कमर

प्ले- वे, स्मार्ट क्लास, कंप्यूटर क्लास, और म्यूजिक क्लास सहित एक्टिविटी बेस्ड एजुकेशन जैसी सुविधाओं से सुसज्जित है स्कूल

संतकबीरनगर। जिले के प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थान उदया इंटरनेशनल स्कूल भुजैनी में नए सत्र की कक्षाएं एक जुलाई से शुरू कर दी गई हैं। इसके साथ ही समूचे विद्यालय का परिसर
भी बच्चों की किलकारियों से गूंजने लगा है। प्ले- वे से 10वीं कक्षा तक के छात्र-छात्राएं स्कूल में पहुंचकर अपने-अपने पठन-पाठन कार्य में जुट गए हैं। वहीं , बेहतर शिक्षा और संस्कार देने को लेकर प्रशिक्षित शिक्षक भी विद्यालय के माहौल को खुशनुमा बनाने में लगे हुए हैं। प्ले- वे, स्मार्ट क्लास, कंप्यूटर क्लास, और म्यूजिक क्लास सहित एक्टिविटी बेस्ड एजुकेशन जैसी सुविधाओं से सुसज्जित स्कूल में एडमिशन लेने के लिए बच्चों की भीड़ उमड़ रही है। उधर विद्यालय को और हाईटेक बनाने का काम प्रबंध तंत्र द्वारा कराया जा रहा है।
दरअसल, गंगा देवी कपिलदेव तिवारी एजुकेशन ट्रस्ट स्थापित उदया इंटरनेशनल स्कूल पूर्वांचल में शैक्षिक सेवा में अग्रणी एवं महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करने वाली एकमात्र संस्था है। वर्ष 2021 में सीबीएसई बोर्ड द्वारा मान्यता प्राप्त होने के बाद से स्कूल निरंतर अच्छी शिक्षा एवं सुविधा के लिए अपनी नई पहचान स्थापित करने की ओर अग्रसर है। विद्यालय के प्रबंध निदेशक उदय राज तिवारी ने बताया कि ग्रीष्मकालीन अवकाश के बाद जब से स्कूल खुला है निरंतर छात्रों की संख्या में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इसके साथ ही स्कूल परिसर में शैक्षणिक माहौल भी नजर आने लगा है। स्कूल में बच्चों की आमद से चहल-पहल बढ़ गई है। वही शिक्षक एवं शिक्षिकाएं निरंतर बच्चों को संस्कार युक्त शिक्षा देने की कार्य में जुट गए हैं। इसके अलावा विद्यालय प्रबंध तंत्र की ओर से छात्रों की सुख सुविधाओं को लेकर पूरा प्रयास किया जा रहा है। जिससे उनको किसी तरह की कमी महसूस न हो सके।

हाईटेक कक्षाओं के साथ बच्चों को दी जा रही गुणवत्ता परक शिक्षा

स्कूल में प्ले वे से लेकर दसवीं तक की कक्षाएं संचालित की जा रही हैं। सभी कक्षाएं पूरी तरह से वातानुकूलित एवं हाईटेक बनाया गया है। इसके साथ ही बच्चों के बैठने के लिए भी अच्छी तरह से सीटिंग अरेंजमेंट किया गया है। इसके अलावा बच्चों के बौद्धिक स्तर को बढ़ाने के लिए एक्टिविटी बेस्ड एजुकेशन की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। साथ ही नैतिक शिक्षा देने के लिए स्मार्ट क्लास व शारीरिक स्तर को सुदृढ़ रखने के लिए खेल मैदान की भी व्यवस्था की गई है। बच्चों को अलग से कंप्यूटर क्लास और गीत- संगीत जैसे कलाओं में भी पारंगत करने के लिए कंप्यूटर लैब और म्यूजिक क्लास एवं वैज्ञानिक बनने के लिए कंपोजिट लैब की व्यवस्था भी सुनिश्चित की गई है। वहीं, हरियाणा, दिल्ली, लखनऊ जैसे बड़े शहरों से कुशल व प्रशिक्षित शिक्षकों के जरिए बच्चों को बेहतर संस्कार व शिक्षा देने का कार्य किया जा रहा है। प्रिंसिपल शैलेंद्र कुमार त्रिपाठी ने बताया कि नए सत्र में बच्चों के एडमिशन के लिए प्रवेश प्रक्रिया अनवरत चल रही है। कोई भी छात्र रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरकर एडमिशन ले सकता है। सीटें बहुत ही कम बची हुई हैं।

छात्रों के समग्र विकास के लिए उपलब्ध कराई जा रही सह शैक्षिक गतिविधियां: प्रिंसिपल

प्रिंसिपल शैलेंद्र कुमार त्रिपाठी का कहना है कि इस समय की शिक्षा पद्धति करके सीखने पर आधारित है। इसलिए हम लोग अपने स्कूल के बच्चों को बेहतर लाइब्रेरी, प्रयोगशाला देने के साथ ही अन्य सह शैक्षिक गतिविधियां मसलन म्यूजिक क्लासेज, कम्प्यूटर क्लास आदि की सुविधा उपलब्ध करा रहे हैं। जिससे छात्रों का समग्र विकास हो सके और बच्चे न सिर्फ डॉक्टर, इंजीनियर व चार्टर्ड अकाउंटेंट जैसे क्षेत्रों में जाएं बल्कि अन्य क्षेत्रों में भी अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा सके। हमारा प्रयास है कि हमारे स्कूल के बच्चे न सिर्फ संतकबीर नगर का नाम रोशन करें बल्कि जहां भी जिस क्षेत्र में जाएं वहां भी अपनी प्रसिद्धि हासिल कर सकें। उदया इंटरनेशनल स्कूल की आधारभूत संरचना ऐसी है कि यहां हर एक बच्चे का पूरी तरह से ख्याल रखा जाता है और उनकी शिक्षण गतिविधियों पर भी ध्यान दिया जाता है। स्कूल में स्मार्ट क्लास के जरिए बच्चों को न सिर्फ पाठ्यक्रमों को सैद्धांतिक रूप से बढ़ाने का कार्य किया जाता है बल्कि उन्हें उनके जरिए करके सीखने की जानकारी दी जाती है । इसके अलावा नई शिक्षा नीति 2020 के अनुसार जैसे नर्सरी की कक्षाओं में वॉल राइटिंग व तस्वीरें बनाकर उनको खेल-खेल में सिखाने का कार्य किया जाता है।

![IMG_20230705_111903.jpg](UPLOAD FAILED)