मजदूरों की जगह मशीनों से कराया जा रहा मनरेगा कार्य

mahathaval-kashhatara-ma-jasab-sa-ha-raha-talb-ka-khathaii_1656352474.jpegसंतकबीरनगर। विकास खंड मेंहदावल में अमृत सरोवर योजना के तहत गांव में तालाबों का सुंदरीकरण कार्य चल रहा है। यहां मजदूरों की जगह मशीनों से कार्य कराया जा रहा है। सोशल मीडिया पर मामला वायरल भी हो रहा है, लेकिन जिम्मेदार चुप्पी साधे हैं।
ग्राम पंचायतों में अमृत सरोवर योजना के तहत तालाबों के सुंदरीकरण का कार्य हो रहा है। नियम है कि मनरेगा मजदूरों से कार्य कराया जाए, लेकिन मजदूरों से कार्य कराने की बजाय जेसीबी से कराया जा रहा है। ग्राम पंचायत हरपुर में तालाब के सुंदरीकरण कार्य नरेगा मजदूर की जगह डोलू से कराया जा रहा है। ग्राम पंचायत नौगो में तालाब की खुदाई जेसीबी से कराई जा रही है। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। ग्राम पंचायत भिटियाकलां में तालाब की खुदाई टैक्टर व डोलू मशीन से कराने की शिकायत बीडीओ से लेकर जिला प्रशासन तक हुई, लेकिन कार्रवाई की जगह जिम्मेदार हाथ पर हाथ धरे बैठे हैं।

करमैनी बेलौली तटबंध से सटे कई ग्राम पंचायतों में तालाब की खुदाई नदी व तटबंध के बीच कराया जा रहा है। सवाल यह खड़ा हो रहा है कि बरसात का मौसम शुरू है, जब भी राप्ती नदी ऊफान पर आएगी तो लाखों रुपये से बने तालाब का अस्तित्व खुद समेट लेगी। ग्रामीण धर्मेंद्र, बैजनाथ, हीरा, झीनक आदि का कहना है कि भले ही सरकार तालाब के सुंदरीकरण कार्य में मनरेगा मजदूर लगाने का निर्देश जारी किया हो, लेकिन धरातल पर तालाब सुंदरीकरण का कार्य मशीनों से कराया जा रहा है।
अमृत सरोवर योजना के तहत तालाबों के सुंदरीकरण कार्य मनरेगा मजदूर से कराने का प्रावधान है। नौगों में जेसीबी से तालाब की खुदाई की जांच कराई गई, लेकिन शिकायत गलत मिली। अन्य ग्राम पंचायतों में मशीनों से खुदाई कराने की शिकायत संज्ञान में है। जांच कराई जा रही है। शिकायत सही पाए जाने पर कार्रवाई की जाएगी।

  • अमरेश सिंह चौहान, बीडीओ