Israel-Gaza: शांति की उम्मीद! गाजा में युद्धविराम लागू, तीन दिनों तक चली हिंसा

Screenshot_2022-08-08-09-39-53-04_a71c66a550bc09ef2792e9ddf4b16f7a.jpgGaza Violence: युद्धविराम लागू होने के बाद इजरायली सेना ने कहा कि उसने गाजा में इस्लामिक जिहाद के ठिकानों पर हमला किया. यह कार्रवाई कुछ ही समय पहले दागे गए रॉकेटों के जवाब में की गई.
Gaza Violence : इजराइल और फिलिस्तीनी आतंकवादियों (Palestinian Militants) के बीच संघर्ष विराम लागू हो गया है.
तीन दिन चली हिंसा में कम से कम 43 लोग मारे गए. फ़िलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद (PIJ) के आतंकवादियों (Terrorists) ने कहा कि मिस्र के मध्यस्थों द्वारा संचालित वार्ता के बाद, स्थानीय समयानुसार 23:30 (20:30 GMT) पर संघर्ष विराम (Ceasefire) शुरू होगा. इजराइल के प्रधान मंत्री यायर लैपिड के कार्यालय ने संघर्ष विराम (Yair Lapid) की पुष्टि की. मई 2021 में 11 दिनों के संघर्ष के बाद से नवीनतम हिंसा इजराइल और गाजा के बीच सबसे गंभीर झड़प है.

हालांकि युद्धविराम की तैयारी के दौरान हमलों और रॉकेट हमलों की झड़ी लग गई, समय सीमा से पहले और बाद में दक्षिणी इज़राइल में सायरन बजने लगे.

इजराइली सेना का आया बयान
युद्धविराम शुरू होने के तीन मिनट बाद जारी एक बयान में, इज़राइल की सेना ने कहा कि "इजराइली क्षेत्र की ओर दागे गए रॉकेटों के जवाब में, (सैन्य) वर्तमान में गाजा में इस्लामिक जिहाद से संबंधित कई लक्ष्यों पर हमला किया जा रहा है." बाद के एक बयान में, सेना ने कहा कि उसका "आखिरी" हमले रात 11:25 बजे हुआ. हालांसि तब से युद्धविराम काफी हद तक लागू होता नजर आ रहा है.

दोनों पक्षों ने क्या कहा?
इस्लामिक जिहाद के प्रवक्ता तारेक सेल्मी ने कहा, "हम मिस्र के उन प्रयासों की सराहना करते हैं जो हमारे लोगों के खिलाफ इजराइल की आक्रामकता को समाप्त करने के लिए किए गए थे." इजराइल ने कहा कि अगर संघर्ष विराम का उल्लंघन किया जाता है तो वह "दृढ़ता से जवाब देने का अधिकार रखता है".

43 की मौत, 300 घायल
रविवार शाम तक, फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि नवीनतम हिंसा में 15 बच्चों सहित 43 मौतों की पुष्टि की. गाजा (Gaza) के स्वास्थ्य मंत्रालय ने फिलिस्तीनियों (Palestinians) की मौत और 300 से अधिक घायलों के लिए "इजराइल की आक्रामकता" को जिम्मेदार ठहराया है.