प्राण प्रतिष्ठा के दिन गर्भवती महिलाओं ने कराया प्रसव

संतकबीरनगर,
श्री राम के अपने घर में आने की खुशी के साथ स्वास्थ्य केंद्रों पर प्रसूताएं बच्चों को जन्म देकर बेहद खुश हैं। सोमवार को जिले विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों पर एक दर्जन से अधिक गर्भवती महिलाओं ने बच्चों को जन्म दिया।
इन नवजातों का कुछ महिलाओं ने राम व कुछ ने जानकी नाम से नामकरण भी किया।

वैसे तो अस्पतालों में नार्मल व सीजेरियन प्रसव हर दिन होते हैं। इसके लिए स्वास्थ्य केंद्रों पर चिकित्सकों के साथ संसाधन भी मुहैया विभाग ने करवाया है। जिससे कि प्रसूताओं को असुविधा न हो। इन अस्पतालों पर हर दिन गर्भवती महिलाओं की डिलेवरी होती है। लेकिन सोमवार को सीएचसी खलीलाबाद, मेंहदावल, हैंसर बाजार व जिला अस्पताल में एक दर्जन से अधिक प्रसव हुआ। इनमें सात महिलाओं का प्रसव आपरेशन से हुआ़।

एमसीएच विंग में बेटी के जन्म होने पर जानकी नाम से हुआ नामकरण

मेंहदावल क्षेत्र की एक प्रसूता को एमसीएच विंग में बेटी पैदा हुई। इस उन्होंने ने बेटी का नाम जानकी रखा। कहा कि आज तो हम लोगों के लिए सबसे बड़ा दिन है। भगवान के बताए गए आदर्शों पर चलने की जरूरत है। मैंने बेटी का नाम जानकी इसलिए रखा है कि माता सीता ने अपने जीवन काल में बहुत ही त्याग व तपस्या की है। उनके पदचिह्न पर चलने की जरूरत है। सीएचसी खलीलाबाद में आपरेशन से बरदहिया कस्बा की एक महिला ने बेटे को जन्म दिया। महिला की सांस शकुंतला ने बताया कि बच्चे का नाम राम रहेगा। भगवान श्री राम सबके आराध्य हैं। आज का दिन याद रहे ताकि उनके आदर्शों को आत्मसात करे। वहीं मेंहदावल सीएचसी में भी आपरेशन से तीन बच्चों ने जन्म दिया। एएनएम सेंटरों पर भी नार्मल डिलेवरी हुई।

स्वास्थ्य व्यवस्था रही चाक चौबंद

लोगों को किसी प्रकार की असुविधा न हो इसके लिए स्वास्थ्य महकमा पूरी तरह से सतर्क रहा। विशेषकर गर्भवती महिलाओं को कोई असुविधा न हो इसके लिए विशेष तैयारी रही। अस्पताल में आने वाली हर गर्भवती महिलाओं का आसानी से उपचार हुआ।

Screenshot_2024_0123_184545.jpg

Sort:  

Nice

Please like my news sir