जम्मू-कश्मीर : आतंकी भय से 33 साल बाद मुक्त हुई मानसबल झील

Screenshot_2022-09-10-06-59-37-74_a71c66a550bc09ef2792e9ddf4b16f7a.jpg
मध्य कश्मीर के गांदरबल जिले में स्थित बेहद सुंदर मानसबल झील 33 साल बाद एक बार फिर गुलजार हो उठा है। भारतीय नौसेना ने यहां अपने प्रशिक्षण क्षेत्र को 33 साल बाद फिर शुरू किया है। राज्य में बढ़ते आतंकवाद के बाद 1989 में इसे बंद कर दिया गया था। इससे कश्मीर में लगातार सुरक्षा के मुद्दे पर आ रहे सकारात्मक बदलाव को भी समझा जा सकता है।

अधिकारियों ने बताया कि जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के नौसेना प्रशिक्षण के लिए मानसबल झील की सुविधा उत्कृष्ट थी। हालांकि, सुरक्षा स्थिति खराब होने के कारण 1989 में इसे छोड़ना पड़ा और प्रशिक्षण केंद्र को जम्मू में मानसर झील में स्थानांतरित कर दिया गया था। नौसैनिक प्रशिक्षण क्षेत्र को फिर से शुरू किया गया है। मानसबल विकास प्राधिकरण द्वारा पर्याप्त बुनियादी ढांचे के साथ एक उपयुक्त शिविर भी मुहैया कराया है। दो प्रशिक्षण नौकाएं मानसर से यहां लाई गई हैं।

घाटी में एनसीसी के लिए खास दिन

श्रीनगर एनसीसी ग्रुप के कमांडर ब्रिगेडियर केएस कलसी ने प्रशिक्षण स्थल पर संवाददाताओं से बातचीत करते हुए कहा कि यह एक महत्वपूर्ण अवसर है एवं कश्मीर घाटी में एनसीसी के लिए एक खास दिन है। क्योंकि, घाटी में सुरक्षा स्थिति में सुधार होने के बाद 33 साल के अंतराल के बाद मानसबल झील के इस खूबसूरत स्थान पर एनसीसी प्रशिक्षण गतिविधियां फिर शुरू हो रही हैं। अब, हम प्रशिक्षण शुरू करने और इस क्षेत्र को फिर से सक्रिय करने के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कि शिविर में जम्मू-कश्मीर के विभिन्न कॉलेजों की लड़कियों सहित 100 एनसीसी कैडेट प्रशिक्षण में हिस्सा ले रहे हैं। शिविर 26 सितंबर तक चलेगा। कैडेटों को आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में 2 अक्तूबर से प्रस्तावित आगामी राष्ट्रीय स्तर के एनसीसी शिविर के लिए तैयार किया जाएगा कैडेटों को नाव खींचने, नौकायन, सिग्नलिंग और जहाज मॉडलिंग जैसी विभिन्न गतिविधियों में प्रशिक्षित किया जाएगा। अब कैडेटों को इसके लिए श्रीनगर से जम्मू नहीं जाना होगा। हाईवे के बार-बार बंद होने से लोगों को काफी परेशानी होती थी। हम आश्वस्त और आशान्वित हैं कि घाटी के कैडेटों को इस खूबसूरत स्थान से अत्यधिक लाभ हो
एनसीसी ने श्रीनगर में 1965 में शुरू की थी गतिविधियां

ब्रिगेडियर कलसी ने बताया कि एनसीसी ने 1965 में कश्मीर में अपनी गतिविधियां शुरू की थीं। उन्होंने कहा, एनसीसी राष्ट्र निर्माण का एक प्रमुख अंग है और इसका मकसद देश के युवाओं को अनुशासित करना और उन्हें जिम्मेदार नागरिक बनाने के लिए प्रशिक्षण देकर तैयार करना है। उन्होंने कहा कि हम उन्हें सशस्त्र बलों में शामिल होने के लिए भी प्रशिक्षण देते हैं।
100 एनसीसी कैडेट का प्रशिक्षण मानसबल झील में नौसेना ने किया शुरू

  • 1989 में घाटी में सुरक्षा की स्थिति बिगड़ने पर जम्मू में शिफ्ट किया गया था प्रशिक्षण स्थल

02 प्रशिक्षण नौकाएं जम्मू के मानसर से यहां लाई गई हैं
श्रीनगर, एजेंसियां।

Sort:  

खबरों पर बहुत ही कम लाइक और कमेंट मिल रहे हैं जिसके कारण हम आगे नहीं बढ़ पा रहे हैं तो आप से निवेदन है सभी की खबरों को ज्यादा से ज्यादा लाइक करें कमेंट करें