यूपी में फिर होगा उपचुनाव, राज्य चुनाव आयोग शुरू की तैयारी, जुलाई में हो सकता है मतदान

Screenshot_2022-06-29-13-31-23-90_a71c66a550bc09ef2792e9ddf4b16f7a.jpgमुरादाबाद जिले में रिक्त हुए पंचायतों के पदों पर उपचुनाव होना है। इसके लिए राज्य चुनाव आयोग ने तैयारी करनी शुरू कर दी है।
उप चुनाव कराने के लिए आयोग ने आठ जुलाई तक रिपोर्ट मांगी है। जिला पंचायत राज अधिकारी ने इसी क्रम में ब्लाकों से पंचायतों के रिक्त पदों की सूची मांगी। पंचायतों के रिक्त पदों की सूची आयोग को भेजी जानी है।

विकास खंड भगतपुर टांडा क्षेत्र की ग्राम पंचायत बुढ़ानपुर निवासी आमना पत्नी रफीक ने एसडीम कोर्ट में याचिका दायर करके बुढ़ानपुर की निर्वाचित प्रधान कुमारी तरुन पुत्री पप्पू ने कूटरचित दस्तावेज तैयार कराकर खुद को बालिग बताकर चुनाव लड़ा था। उसने अपने आधार कार्ड से छेड़छाड़ कराई। फर्जी आधार कार्ड बनवाकर उसमें अपने पिता को ही पति दर्शा लिया। जांच में सभी आरोप सही पाए गये।

इस पर एसडीएम प्रशांत तिवारी ने प्रधान को अयोग्य घोषित करते हुए पद से हटा दिया। इस तरह प्रधान पद रिक्त घोषित हो गया है। इसके अलावा एक बीडीसी सदस्य की मृत्यु के बाद उपचुनाव होना है। कई ग्राम पंचायत सदस्यों के पद भी रिक्त हैं। जिला पंचायत राज अधिकारी आलोक कुमार प्रियदर्शी ने बताया कि सभी ब्लाकों से पंचायतों के रिक्त पदों की सूची मांगी गई है। सूची मिलने के बाद आयोग को सूचना भेज दी जाएगी। बुढ़ानपुर गांव के प्रधान का पद भी रिक्त है। यहां भी चुनाव कराने के लिए नाम भेजा जाना है। इसके अलावा और भी जिस पंचायत में चुनाव होना, वहां भी करा लिया जाएगा।

खरगपुर बाजे के प्रधान पर भी हो सकती है कार्रवाईः अमित कुमार एडवोकेट ने जिलाधिकारी से की शिकायत में कहा है कि ग्राम हृदयपुर खरगपुर बाजे के प्रेमपाल ने प्रधान पद के लिए नामांकन कराते समय जो शपथ पत्र दिया था, उसमें उसके खिलाफ मुकदमा लिखे होने की जानकारी नहीं दी गयी। प्रेमपाल ने कूटरचित दस्तावेज तैयार कराकर शपथ पत्र दिया था। उनके खिलाफ कई गंभीर धाराओं में वर्ष 2020 में मुकदमा दर्ज हुआ था। प्रधान के खिलाफ भी कार्रवाई हो सकती है।