महात्मा गांधी के बाद रविन्द्र नाथ टैगोर और एपीजे अब्दुल कलाम की तसवीर रहेगी अब नोटो पर।

Screenshot_2022-06-07-08-00-17-61_a71c66a550bc09ef2792e9ddf4b16f7a.jpgभारत में अभी तक महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की ही तस्वीर वाली नोटों की छपाई होती है। लेकिन जल्द ही आपको रविंद्र नाथ टैगोर और मिसाइल मैन ए पी जे अब्दुल कलाम तस्वीर वाली नोट दिखाई दे सकती है।
न्यू इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI), रविन्द्र नाथ टैगोर (Ravindra Nath Tagore) और ए पी जे अब्दुल कलाम (APJ Abdul Kalam) की तस्वीर वाले नोट लाने पर विचार कर रहा है। बता दें, इस पूरे मामले पर अभी तक ना तो रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया और ना ही वित्त मंत्रालय की तरफ से किसी प्रकार का आधिकारिक बयान जारी हुआ है।

:राकेश झुनझुनवाला के इस स्टाॅक ने की शानदार रिकवरी, पिछले 5 सत्र में लगाई 10% की छलांग

अभी तक क्या कुछ हुआ है?

रिपोर्ट के अनुसार वित्त मंत्रालय के अधीन सिक्योरिटी प्रिंटिंग एंड मिंटिंग काॅर्पोरेशन ऑफ इंडिया (SPMCIL) ने महात्मा गांधी, ए पी जे अब्दुल कलाम और रविन्द्र नाथ टैगोर के वॉटरमार्क वाले दो सेट IIT दिल्ली के प्रोफेसर दिलीप साहनी के पास भेजा है। प्रोफेसर साहनी को उन दोनों सेट में से चयन करने के लिए कहा गया है। जिसके बाद इसे सरकार के सामने प्रस्तुत किया जाएगा। सूत्रों के अनुसार 2020 की एक रिपोर्ट में नोटों की कालाबाजारी रोकने और उन्हें और सुरक्षित बनाने के लिए टैगोर और कलाम की फोटो वाले नोट जारी करने का RBI को सुझाव दिया गया था।

रविन्द्र नाथ टैगोर भारत के राष्ट्रगान के रचयिता हैं। वहीं, एपीजे अब्दुल कलाम को मिसाइल मैंने कहा जाता है। भारत के विकास में इन दोनों महापुरुषों का विशेष योगदान है। अगर महात्मा गांधी के बाद इन दोनों महापुरुषों की तस्वीर वाली नोट जारी हुए तो आने वाले वर्षों में कुछ अन्य महापुरुषों की तस्वीर के साथ भी नोट जारी किए जा सकते हैं।

कई देश पहले से ही कर रहे हैं यह प्रयोग

अमेरिका और जापान में पहले से ही एक से अधिक लोगों की तस्वीर वाले नोट जारी किए जा रहे हैं। अमेरिकी डाॅलर पर जार्ज वाशिंगटन से लेकर अब्राहम लिंकन तक की तस्वीर दिखाई देती है। वहीं, जापान के येन करेंसी पर भी कई दिग्गजों की तस्वीरें दिखाई दे देती हैं।