रूसी परमाणु संयंत्र में बमबारी के बाद रूस ने अमेरिका और ब्रिटेन पर परमाणु हमले की धमकी दी

Screenshot_2022-08-09-19-28-19-34_a71c66a550bc09ef2792e9ddf4b16f7a.jpgमास्को, 09 अगस्तः यूक्रेन के जपोरीजिया परमाणु संयंत्र पर पिछले हफ्ते दो बार हुई गोलाबारी ने पूरी दुनिया की चिंता बढ़ा दी है। यूक्रेन इस गोलीबारी को लेकर रूस की आलोचना तो वहीं रूस, इसके लिए यूक्रेन पर दोष लगा रहा है।
यूक्रेन कहा कहना है कि एक बार फिर से चेनोर्बिल हादसा दोहरा सकता है तो वहीं रूस का कहना है कि यूक्रेन यह संयंत्र खोलकर परमाणु तबाही का जोखिम उठा रहा है। तो वहीं, इस बीच एक रूसी चैनल पर पैनलिस्ट ने अमेरिका और ब्रिटेन पर परमाणु हमले की धमकी दी है।

पिछले सप्ताह हुई थी गोलीबारी

यूक्रेन के इस परमाणु संयंत्र पर शुक्रवार और शनिवार को राकेट हमले हुए थे। इन हमलों में संयंत्र में आग लगी लेकिन उस पर जल्द ही काबू पा लिया गया था। रूस और यूक्रेन की सेनाओं ने एक-दूसरे पर इन हमलों के आरोप लगाए। रूस ने कहा है कि परमाणु संयंत्र और उसके कब्जे वाले अन्य इलाकों पर यूक्रेन की सेना लगाता गोलाबारी कर रही है। विदित हो कि जपोरीजिया में यूरोप का सबसे बड़ा परमाणु संयंत्र है जिस पर रूसी सेना ने मार्च में कब्जा कर लिया था लेकिन उसमें यूक्रेन के कर्मचारी ही कार्यरत हैं। अब ऐसी आशंका जताई जा रही है कि रूस की सेना यूक्रेन पर इस संयंत्र में हुए हादसे का आरोप लगाएगी और इस संघर्ष को गहरा करने के बहाने के रूप में इस्तेमाल करेगी।

अब रूस के सबसे बड़े राज्य नियंत्रित चैनल पर मशहूर पैनलिस्ट यूरी कोट ने ब्रिटेन और अमेरिका पर परमाणु हमला करने की बात कही है। कोट ने कहा कि संयंत्र पर बमबारी से "परमाणु आपदा का वास्तविक खतरा" पैदा होता है, क्योंकि रूस और यूक्रेन एक दूसरे पर सुविधाजनक रूप से गोलाबारी का आरोप लगाते हैं। यूरी कोट ने कहा कि अगर भूल से भी जपोरीजिया परमाणु संयंत्र क्षतिग्रस्त होता है और एक आपदा आती है तो ऐसे में अब और कोई भी बात नहीं होगी। तब परमाणु वाले मिसाइल को लंदन और वाशिंगटन में भेजने के अलावा कोई विकल्प नहीं होगा। हालांकि इस दौरान एक अन्य पैनलिस्ट अलेक्सी मुखिन ने उनकी बात से इंकार करते हुए कहा कि ये विचार विनाश को और गति देगा। उन्होंने कहा कि मैं इमानदारी से कहूं तो इस तरह के बयान का कोई मतलब नहीं है।