नेहरू चौक होगा जाम फ्री, पुरानी सब्जी मंडी शहर के बाहर शिफ्ट की जाएगी

संतकबीरनगर
नेहरू चौक होगा जाम फ्री, पुरानी सब्जी मंडी के बाहर लगने वाली दुकानें जल्द ही यहां शहर के बाहर शिफ्ट की जाएगी.

शहर के बाहर स्थापित करने की योजना

सेफ सिटी व महायोजना के तहत बना प्रस्ताव

पुरानी सब्जी मंडी की पटरियों पर फुटपाथ बनाए जाएंगे

शहर से पुरानी सब्जी मंडी को बाहर व्यवस्थित करने की तैयारी है। इसे नवीन मंडी के पास स्थापित करने की योजना है। इसके हटने से जहां लोगों को जाम व अतिक्रमण की समस्या से निजात मिलेगी। वहीं शहर का व्यवस्थित विकास भी होगा। साथ ही पुरानी सब्जी मंडी की पटरियों पर फुटपाथ बनाए जाएंगे। जिससे लोगों को आने-जाने में आसानी हो सके।
जिले को केबी साडा और महायोजना 2035 के तहत विकसित करने की पहल शुरू हो गई है। उम्मीद है इस माह योजनाओं को लागू करने की संस्तुति मिल जाएगी। इसके तहत शहर के विकास की रूपरेखा तय हो गई है। इसमें शहर के पुरानी सब्जी मंडी को भी व्यवस्थित करने की तैयारी है। इसे शहर के बाहर नवीन मंडी के पास ले जाए जाया जाएगा। ताकि सब्जी मंडी में लगने वाले जाम से लोगों को निजात मिल सके। साथ ही आसपास रहने वाले लोग भी घरों को आसानी से आवाजाही कर सकें।

सब्जी मंडी मार्ग से होकर गोरखपुर जाते हैं लोग, लगता है जाम

पुरानी सब्जी मंडी को शहर के बीच से हटाकर अगर बाहर स्थापित किया जाए तो सब्जी मंडी मार्ग पर जाम से निजात मिल जाएगा। मंडी के चलते अक्सर जाम की समस्या उत्पन्न हो जाती है। गोरखपुर की तरफ से आने वाले वाहन इसी मार्ग से होकर निकलते हैं। साथ ही शहर से जिसे गोरखपुर जाना होता है वह भी इसी मार्ग से होकर निकलता है। इस वजह से सड़क पर ही सब्जी की दुकानें लगने से लोगाें को जाम की समस्या झेलनी पड़ती है।

फुटपाथ बनने से लोगों को मिलेगी राहत

पुरानी सब्जी मंडी के पास रहने वाले लोगों को पुरानी सब्जी मंडी हटने से राहत मिलेगी। इसके हटने के बाद यहां फुटपाथ बनाने की योजना है। इससे पैदल घर आने-जाने वाले लोगों को आसानी होगी। साथ ही दरवाजे के सामने व्यवस्थित तरीके से दुकानें भी लगने लगेंगी।

गंदगी से मिलेगी निजात

पुरानी सब्जी मंडी में दुकानदार सड़ी-गली सब्जियों को सड़कों पर ही फेंक देते हैं। जिससे आए दिन जानवरों का झुंड पहुंच जाता है। इससे गदंगी और पसर जाती है। आसपास रहने वाले लोगों को उठने वाली दुर्गंध से परेशानी भी होती है। सब्जी मंंडी हटने से यहां के लोगों को गंदगी से निजात मिलेगी।

महायोजना के तहत शहर को पूरी तरह से विकसित करने की योजना है, ताकि यहां आने पर लोगों को यह अहसास हो कि वह किसी शहर में हैं। शहर की खूबसूरती भी बढ़ेगी। काम भी शुरू करा दिए गए हैं। सब्जी मंडी को व्यवस्थित किए जाने की योजना है।
विज्ञापन

  • महेंद्र सिंह तंवर, डीएम

1000204765.jpg