आर्ट आफ लिविंग ने आमी नदी के तट पर किया अमित जैन के नेतृत्व में योग

IMG-20220621-WA0059.jpg

सन्तकबीरनगर यूं तो अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस जिले में विभिन्न स्थानों पर आयोजित किया गया मगर अंतरराष्ट्रीय पर्यटक व आध्यात्मिक स्थली मगहर में आमी नदी के तट पर घने पेड़ों के नीचे व मंदिरों के बीच में आर्ट ऑफ लिविंग की पहल पर वन विभाग द्वारा आयोजित योग दिवस की अलग ही विशेषता रही, कार्यक्रम में उपस्थित योग साधकों ने प्राकृतिक सुरम्य वातावरण में योग व प्राणायाम का भरपूर आनंद उठाया।
IMG-20220621-WA0058.jpg

वन विभाग द्वारा प्रायोजित इस कार्यक्रम की थीम थी "घाट पर योग"
कार्यक्रम में आर्ट ऑफ लिविंग के प्रशिक्षक अमित जैन ने संगीत की मधुर ध्वनि के साथ उपस्थित लोगों को विभिन्न प्रकार के योग कराए, जिसमें ताड़ासन, वृक्षासन, उष्ट्रासन, भुजंगासन, सेतुबंध आसन, आदि समेत कपालभाति प्राणायाम, भ्रामरी प्राणायाम व नाड़ी शोधन प्राणायाम भी कराया जिसका सबने भरपूर आनंद उठाया।

IMG-20220621-WA0061.jpg
इस अवसर पर अमित जैन ने लोगों को योग के महत्व के बारे में बताया। विनीत चड्ढा ने आर्ट ऑफ लिविंग संस्था के बारे में बताया।
इस मौके पर मौजूद DFO सन्तकबीरनगर श्री रंगाराजू ने कहा कि पर्यावरण के साथ योग को जोड़ने के उद्देश्य से आज आमी नदी के तट पर इस प्राकृतिक वातावरण में योग आयोजित किया गया। कॉर्यक्रम में मौजूद उपजिलाधिकारी नवीन श्रीवास्तव ने आर्ट ऑफ़ लिविंग की सराहना करते हुए लोगों से आह्वान करते हुए कहा कि योग को अपने रोजमर्रा के जीवन का अंग बनाएं।
कॉर्यक्रम में बड़ी संख्या में महिलाएं व बच्चे भी मौजूद थे।
इस अवसर पर रेंजर राधेश्याम मिश्र,अनुराग ,रवि रणविजय सिंह समेत वन विभाग के अन्य अधिकारी व कर्मचारीगण तथा आर्ट ऑफ़ लिविंग परिवार के पवन जयसवाल,हरी लाल गुप्ता,अशोक चौधरी, डॉ विजय गुप्ता, डॉक्टर बालकेश, संतोष सिंह, सुजीत गुप्ता, मुकेश गुप्ता, सुषमा सिंह, चड्ढा,अनीता खत्री,प्रियंका पांडे,संध्या गुप्ता,अंजलि अग्रहरि, सारिका सहित मगहर के अन्य गणमान्य नागरिक व बड़ी संख्या में बच्चे उपस्थित रहे।

IMG-20220621-WA0062.jpg

इसके अतिरिक्त आर्ट ऑफ लिविंग के प्रशिक्षकों ने जिले में 4 स्थानों पर योग कराया।
IMG-20220621-WA0053.jpg
जिला कारागार,संतकबीरनगर में जेल के अधिकारियों, कर्मचारियों, समेत 200 से अधिक योग साधकों ने ऑर्ट ऑफ लिविंग के प्रशिक्षक-गण, सुनील जी व दिनेश जी के कुशल निर्देशन में योग किया।

प्रभादेवी महाविद्यालय में रामअशीष जी ने, महुली में छोटे लाल वर्मा जी ने एवं नगरपंचायत हरिहरपुर में सुभाष जी ने साधकों को योग कराया।