ऋषि सुनक का धोबी पछाड़ दांव, प्रधानमंत्री बनने के बाद जनता से किया टैक्स में छूट देने का वादा

Rishi Sunak: प्रधानमंत्री की रेस में ऋषि सुनक पिछड़ते दिख रहे हैं। इसी बीच उन्होंने एक बड़ा वादा किया है। ऋषि सुनक ने टैक्स को लेकर अपनी नीतियों में बदलाव किया है। ऋषि सुनक ने कहा है कि अगर वह पीएम बनते हैं तो एनर्जी पर लगने वाले वैल्यू एडेड टैक्स को खत्म कर देंगे।
लंदन: ब्रिटेन में प्रधानमंत्री कुर्सी के लिए लिज़ ट्रस और ऋषि सुनक में टक्कर है। पीएम की रेस में ऋषि इस समय पीछे चल रहे हैं। लेकिन इसी बीच उन्होंने जनता से एक बड़ा वादा किया है। उन्होंने कहा कि अगर वह प्रधानमंत्री बनते हैं तो शीतकालीन योजना के हिस्से के रूप में घरों द्वारा भुगतान किए गए एनर्जी बिल पर लगने वाले वैल्यू एडेड टैक्स (VAT) को खत्म कर दिया जाएगा। टैक्स को लेकर उनकी नीतियों में ये एक बड़ा बदलाव है, क्योंकि शुरुआत से ही सुनक इस बात पर जोर देते रहे हैं कि वह लुभाने वाली पॉलिसी से दूर रहेंगे।
पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने कहा कि VAT के हटने से साल भर में औसत घरेलू उपभोक्ताओं को 160 पाउंड लगभग 15,500 रुपए की बचत होगी। तीन महीने पहले वित्त मंत्री रहने के दौरान ऋषि सुनक ने उर्जा बिलों में कटौती से इनकार किया था। उस दौरान उन्होंने कहा कि ये परिवारों के लिए एक बड़ी मदद नहीं होगी। लेकिन अब ऋषि ने कहा, 'इस अस्थाई और लक्षित कर कटौती से लोगों को वह समर्थन मिलेगा, जिसकी उन्हें जरूरत है। कीमतों का दबाव कम होगा।'
प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कई विवादों में आने के बाद अब अपने पद से इस्तीफा देने की घोषणा की है। अब ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री की खोज हो रही है। सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्य पूरे अगस्त तक मतदान करेंगे और 5 सितंबर को नए पीएम का ऐलान होगा। पीएम की रेस में ऋषि सुनक और विदेश मंत्री लिज़ ट्रस हैं। लिज़ ने वादा किया है कि वह बड़े पैमाने पर टैक्स कटौती करेंगी। इसके साथ ही उन्होंने ऋषि को गैरजिम्मेदार भी बताया।
लिज़ ट्रस निकलीं आगे
YouGov के सर्वे के मुताबिक लिज़ ट्रस ने पिछले हफ्ते कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों के बीच मतदान में ऋषि सुनक से 24 फीसदी वोट ज्यादा प्राप्त किए। उन्होंने चेतावनी दी है कि अगर ऋषि सुनक की योजनाएं लागू होती है तो ब्रिटेन मंदी की ओर बढ़ जाएगा। सर्वे के मुताबिक 720 सदस्यों के सर्वेक्षण में 62 फीसदी की पहली पसंद लिज़ ट्रस रही हैं। वहीं, 38 फीसदी लोगों ने ऋषि सुनक को पसंद किया।IMG_20220730_080010.jpg